Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्वचा का रूखापन हो या दाग-धब्बे और झुर्रियां, चुटकियों में दूर कर देगा देसी घी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि देसी घी (Desi Ghee) सेहत तंदुरुस्त बनाने के साथ-साथ आपकी त्वचा (Skin Care) के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है? अगर नहीं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे इसका इस्तेमाल सिर्फ आपकी त्वचा को रूखेपन से ही नहीं बल्कि झुर्रियों की समस्या से भी बचाता है। आइए जान लीजिए इसके कुछ बेमिसाल फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 23 Aug 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
Desi Ghee For Skin: त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है देसी घी (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care Tips: देसी घी भारतीय रसोई में हर वक्त उपलब्ध रहने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद है इस बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको स्किन केयर में इसके गुणों का अंदाजा है? अगर नहीं, तो यहां हम आपको इसके कुछ ऐसे लाजवाब फायदे बताने जा रहे हैं जो आपको भी हैरान कर देंगे। यह सिर्फ आपकी त्वचा को ड्राईनेस से ही नहीं बचाता बल्कि इसे सॉफ्ट बनाने के साथ एक शानदार ग्लो भी देता है। आइए जानें।

दूर होती हैं झुर्रियां

कम ही लोग जानते हैं चेहरे पर देसी घी का इस्तेमाल करने से झुर्रियों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। जी हां, देसी घी में विटामिन ई मौजूद होता है, जो एंटी एजिंग बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है। ऐसे में, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ दिन रात को सोने से पहले चेहरे पर घी की मालिश करके देख सकते हैं। इसके बाद आपको फेस वॉश करके एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगा लेना है।

यह भी पढ़ें- निखरी बेदाग त्वचा के लिए लगाएं सत्तू से बने 3 तरह के फेस पैक, खिल उठेगा बेजान चेहरा

रूखापन होगा दूर

अगर आप ड्राई स्किन को ट्रीट करना चाहते हैं, तो भी देसी घी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह त्वचा को जवां बनाने में मदद करता है और एंटी एजिंग फायदे भी पहुंचाता है। आप चाहें, तो इसे मॉइस्चराइजर की तरह भी लगा सकते हैं या फिर नहाने की बाल्टी में 3-4 चम्मच देसी घी भी मिला सकते हैं।

डार्क सर्कल्स से छुटकारा

देसी घी का इस्तेमाल आप आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको आंखों के चारों ओर घी की कुछ बूंदे डालनी होगी और फिर उंगलियों की मदद से हल्के हाथ से आंखों के आसपास मालिश करनी होगी। इससे सुस्ती और थकावट तो दूर होगी ही, साथ ही डार्क सर्कल्स से भी निजात मिल जाएगी।

मुलायम होंठ

ड्राई लिप्स की समस्या को ठीक करने में भी देसी घी काफी फायदेमंद है। होंठों पर घी लगाने से ड्राईनेस काफी जल्दी दूर हो जाती है और कटे-फटे होंठों की समस्या चुटकियों में दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें- चुकंदर के पाउडर से चेहरे को मिलेगा बेदाग निखार, बस जान लें कैसे करना है इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा त्वचा के डॉक्टर से सलाह लें।