Move to Jagran APP

Skin Care Tips: गर्मियों में करें अपनी त्वचा की खास देखभाल, सॉफ्ट और हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

Skin Care Tips गर्मियों के मौसम में सेहत ही नहीं त्वचा का भी खास ख्याल रखना काफी जरूरी है। ऐसे में अगर आप भी इस मौसम सॉफ्टग्लोइंग और हेल्दी स्किन चाहते हैं तो इसके लिए इन आसान सी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 13 Mar 2023 03:56 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में त्वचा का ख्याल रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: मार्च के महीने के साथ ही गर्मियों की भी शुरुआत हो चुकी है। लगातार बढ़ते पारे ने लोगों को अभी से परेशान करना शुरू कर दिया है। ऐसे में बढ़ते तापमान में खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोग अपनी जीवनशैली में कई तरह के बदलाव कर रहे हैं। खानपान से लेकर पहनावे तक इस मौसम में लोग सेहतमंद रहने के लिए कई सारे उपाय करते हैं। मौसम में बदलाव का असर सिर्फ हमारे स्वास्थ्य पर ही नहीं,बल्कि हमारी त्वचा पर भी पड़ता है।

ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि बदलते मौसम के साथ ही आप अपनी स्किन का भी खास ख्याल रखें। अगर गर्मियों में आप भी अपनी त्वचा की खास देखभाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए इन आसान टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। इन टिप्स की मदद से आप गर्मियों में न सिर्फ अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं,बल्कि इसे फ्रेश भी रख पाएंगे।

डाइट में शामिल करें विटामिन-सी

विटामिन-सी हमारी स्किन के लिए बेहद जरूरी होता है। अगर आप गर्मियों में अपनी त्वचा को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, तो इसके जरूरी है कि आप अपनी डाइट में विटामिन-सी का जरूर शामिल करें। आप इसके लिए संतरा, नींबू, आंवला, अंगूर, टमाटर आदि का सेवन कर सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

गर्मियों के आते ही हमारे शरीर में पानी की जरूरत भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। पानी न सिर्फ हमारी सेहत के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी काफी जरूरी होता है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से हमारी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। इसलिए हेल्दी स्किन के लिए 2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

सनस्क्रीन लगाएं

गर्मियों में अपनी त्वचा की खास देखभाल के लिए जरूरी है कि आप इसे सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर रखें। इसके लिए कोशिश करें कि आप ज्यादा तेज धूप में दिन के समय बाहर न निकलें। लेकिन अगर किसी काम से आपको धूप में जाना पड़ रहा है, तो हाथ, गर्दन, पैर और चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

कम मेकअप करें

गर्मियों के मौसम में अगर आप अपनी त्वचा को हेल्दी बनाना चाहती हैं, तो इसके लिए बेहतर होगा कि आप इस मौसम में मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करें। कम मेकअप करने से स्किन को सांस लेने में आसानी होगी। ऐसे में कोशिश करें कि हैवी फाउंडेशन और क्रीम का चेहरे पर इस्तेमाल न करें। साथ ही ऑर्गेनिक और लाइट कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।

टोनर इस्तेमाल करें

अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इसके लिए टोनर का इस्तेमाल जरूर करें। इसके इस्तेमाल से आपको ऑयली स्किन से राहत मिलेगी, जिससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी कम हो जाती है। अगर आप गर्मियों के लिए कोई टोनर ढूंढ रहे हैं, तो खीरे या एलोवेरा बेस्ड टोनर फायदेमंद होगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik