Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: इस विंटर अगर आप भी बनने जा रही हैं दुल्हन, तो इन तरीकों से बनाए रखें अपने चेहरे का निखार

वेडिंग सीजन फिर शुरू हो चुका है और कई लोग इस सीजन में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। ऐसे में हर कोई अपने इस खास दिन को बेहतर बनाने के लिए कई उपाय अपनाते हैं। खासकर लड़कियां इस दिन के लिए ज्यादा उत्सुक होती हैं। अगर आप भी इस वेडिंग सीजन दुल्हन बनने जा रही हैं तो इन टिप्स और ट्रिक्स से खूबसूरत दिख सकती हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 18 Jan 2024 07:12 AM (IST)
Hero Image
इन टिप्स से अपनी शादी में दिखेंगी खूबसूरत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care Tips: एक बार फिर शादी का सीजन शुरू हो चुका है। इस वेडिंग सीजन कई लोग शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। यह दिन हर व्यक्ति के लिए बेहद खास होता है। यही वजह है कि इसे लेकर महीनों पहले ही तैयारियां शुरू होने लगती हैं। खासकर दूल्हा और दुल्हन अपने इस खास दिन के लिए खास इंतजाम करते हैं। वेडिंग आउटफिट से लेकर मेकउप तक इस दिन सबकुछ परफेक्ट रखने के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं।

अगर आप भी इस वेडिंग सीजन दुल्हन बनने जा रही हैं और खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो चेहरे का निखार बनाए रखने के लिए आप कुछ आसान और कारगर टिप्स फॉलो कर सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ जरूरी टिप्स और ट्रिक्स, जिससे आप सर्दियों में भी दिखेंगी सबसे खूबसूरत दुल्हन-

यह भी पढ़ें- जानें डबल क्लेंजिंग के बारे में, जो स्किन को निखारने और हेल्दी रखने में है बेहद असरदार

कुछ जरूरी ब्यूटी टिप्स

सर्दी में होने वाली शादी के लिए कुछ समय पहले से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।सर्दियों में होने वाली शादी में न सिर्फ चेहरे की स्किन बल्कि हाथों और पैरों की स्किन में भी खिंचाव और रूखापन आने लग जाता है। ऐसे में जब शरीर में अंदरूनी ग्लो खत्म हो जाता हैस तो ऊपरी मेकअप आर्टिफिशियल सी लगने लगती है। ऐसे में आप इन होममेड फेस माक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

घर पर ट्राई करें ये होममेड फेस मास्क

  • अपनी चेहरे का निखार बनाए रखने के लिए आप दही केला और ऑलिव ऑयल का फेस मास्क लगा सकती हैं। इसके लिए एक केले को अच्छे से मैश करके इसमें एक बड़ा चम्मच दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाएं। सूखने पर इसे नॉर्मल पानी से धो लें।
  • एक केले में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच शहद को ब्लेंड करें और इसे अपने अपने चेहरे और हाथ-पैरों पर लगाएं। सूखने पर सादे पानी से धो लें।
  • एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच कोको पाउडर और एक से डेढ़ चम्मच शहद मिक्स करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं।
  • सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को हाइड्रेटेड रखें। शादी से 1 से 2 महीने पहले से ही इन ब्यूटी टिप्स को हफ्ते में दो दिन जरूर अपनाएं।

सर्दियों में ऐसे दिखें स्टाइलिश

सर्दियों में होने वाली शादी में अक्सर ठंड से बचाव के साथ ही स्टाइलिंग का भी ख्याल रखा पड़ता है। कुछ लड़कियां तो ठंड सहन कर लेती हैं, लेकिन कुछ ऐसी भी होती हैं जिनसे ठंड बर्दाश्त नहीं होती है। ऐसे में ठंड से बचने के लिए आप कुछ जरूरी ट्रिक्स अपना सकती हैं-

  • पहनने के लिए वेलवेट के लहंगे का चयन करें या फिर अपने शादी के लिए ऐसे आउटफिट का चयन करें, जो आपको पूरी तरह से कवर करे जैसे-फ्लोर लेंथ गाउन या फुल स्लीव्स अनारकली। इससे आप खूबसूरत भी दिखेंगी और ठंड से बची भी रहेंगी।
  • शादी में जयमाल के लिए जैकेट या केप वाला लहंगा अच्छा विकल्प है।
  • आप अपने लहंगे के नीचे न्यूड ब्लैक या व्हाइट कलर की टाइट्स पहनें। इससे आप अंदर से गर्मी महसूस करेंगी।
  • दुपट्टे के नीचे पाश्मीना शॉल, जो मैचिंग हो उसे पिनअप कीजिए।

यह भी पढ़ें- रिंकल्स, पिंपल्स के साथ चेहरे को दाग-धब्बे भी दूर करते हैं ये 3 ड्राई फ्रूट्स फेस पैक्स

Picture Courtesy: Freepik