Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dark Neck: गर्दन पर जमी मैल से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये नुस्खे

Dark Neck गर्दन पर डेड स्किन जमा होने के कारण कालापन का सामना करना पड़ता है। कई बार ज्यादा पसीने के कारण भी गर्दन काला नजर आने लगता है। आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को आजमा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Sun, 06 Nov 2022 09:49 AM (IST)
Hero Image
Dark Neck: नींबू के इस्तेमाल से स्किन का रंग निखरता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Dark Neck: अक्सर लोग गर्दन की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके कारण इस पर जिद्दी मैल जम जाते हैं। ऐसे में इसे साफ करना मुश्किल हो जाता है। गर्दन का कालापन आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देता है, कई बार इससे शर्मिंदगी का भी अहसास होता है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं, तो जानिए गर्दन के जिद्दी मैल से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में...

ओट्स

ओट्स के इस्तेमाल से गर्दन के जिद्दी मैल से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप 2-3 चम्मच ओट्स को पीस लें, अब इसमें टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को काले गर्दन पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें। चाहें तो आप इस प्रक्रिया को रोजाना कर सकते हैं। आपको फर्क नजर आएगा।

बेसन

आप बेसन का इस्तेमाल कर गर्दन के जिद्दी मैल से छुटकारा पा सकते हैं। यह नेचुरल स्क्रब का काम करता है। इसके लिए आप बेसन में एक चुटकी हल्दी मिला दें और पानी मिला कर पेस्ट बना लें। ये ध्यान रखें कि ये पेस्ट ज्यादा पतली न हो। अब इसे गर्दन पर लगाएं, सूख जाने के बाद पानी से धो लें।

आलू

2-3 आलू को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें, अब इसका पेस्ट बना लें। आलू के पेस्ट से काली गर्दन पर मसाज करें। ये स्किन को साफ करने में मदद करता है।

नींबू

नींबू के इस्तेमाल से स्किन का रंग निखरता है। आप नींबू के रस को गर्दन पर लगाएं, 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। इसे गर्दन का मैल साफ होता है।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी गर्दन पर जमी मैल को हटाने में कारगर है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे गर्दन पर लगाएं। जब ये सूख जाए, तो पानी से धो लें।

खीरे

आप खीरे के इस्तेमाल से गर्दन के मैल को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में खीरे का रस मिलाएं, फिर इस मिश्रण को गर्दन पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें। इससे स्किन साफ हो सकती है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

Picture Courtesy: Freepik