Move to Jagran APP

Collagen-Rich Foods दूर करेंगे चेहरे पर नजर आने वाली फाइन लाइन्स, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगे जवां

उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन का कोलेजन कम होने लगता है। इसके कारण त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। हालांकि खान-पान में कोलेजन से भरपूर फूड्स (Collagen-Rich Foods) को शामिल करने से ये परेशानी कम हो सकती हैं। इन फूड्स से स्किन की और भी कई समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानें कोलेजन से भरपूर फूड्स के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 20 Oct 2024 07:14 AM (IST)
Hero Image
इन चीजों से बढ़ेगा त्वचा में कोलेजन (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Collagen-Rich Foods: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा हेल्दी रहे। हालांकि उम्र के साथ स्किन प्रॉब्लम्स जैसे रिंकल्स और फाइन लाइन्स चेहरे पर दिखने लगते हैं। लेकिन स्किन से संबंधित इन समस्याओं को आसानी से कम किया जा सकता है और स्किन को हेल्दी बनाया जा सकता है। दरअसल कोलेजन स्किन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और यह रिंकल्स को कम करने में मदद कर सकता है। कोलेजन एक प्रोटीन है, जो स्किन की लचीलता और हेल्दी बनाए रखता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शरीर में कोलेजन का स्तर घटता है, जिससे स्किन में रिंकल्स और झुर्रियां आ सकती हैं।

लेकिन यदि आप कोलेजन का सेवन बढ़ाते हैं, तो यह स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे रिंकल्स कम हो सकते हैं। इसके अलावा, कोलेजन के साथ विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व भी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे कोलेजन के निर्माण में सहायता करते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स (Collagen-Rich Foods) जिसमें कोलेजन पाया जाता है जो आपकी स्किन की सेहत में सुधार कर सकता है और रिंकल्स को कम करने में सहायक हो सकता है।

एवोकाडो

एवोकाडो एक एक्जोटिव फ्रूट है। हालांकि, आजकल मार्केट में एवोकाडो आसानी से मिल जाता है। इसमें हेल्दी फैट्स और विटामिन-ई होता है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसके सेवन से स्किन की समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं संतरे के छिलके से बना फेस सीरम और सुबह पाएं गोरा निखार!

खट्टे फल

विटामिन-सी से भरपूर खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू आदि कोलेजन के निर्माण में महत्वपूर्ण हैं और इसके साथ ही ये त्वचा को चमकदार बनाते हैं। इसके सेवन से स्किन हेल्दी बनी रहती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

फलों के अलावा हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली आदि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मानी जाती है। ये त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं और कोलेजन के स्तर को बढ़ावा देती हैं। इसके साथ ही ये शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है।

मछली

यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो मछलियां जैसे सैल्मन, सार्डिन आदि का सेवन कर सकते हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है साथ ही ये कोलेजन से भरपूर होते हैं, जो सूजन को कम करते है और त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं।

बोन ब्रॉथ

बोन ब्रॉथ या हड्डियों का शोरबा जोड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसमें अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें: चावल के पानी से घर पर बनाएं टोनर, कुछ ही दिनों में मिलेगी मुलायम कोरियन ग्लास स्किन!