Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: आपकी खूबसूरती में दाग लगा सकती हैं ये 6 आदतें, आज ही करें इनमें बदलाव

खूबसूरत दिखने के लिए लोग अक्सर कई उपाय अपनाते हैं। एक अच्छी स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Tips) आपकी त्वचा को हेल्दी बना सकती है लेकिन स्किनकेयर से जुड़ी कुछ आदतें इस खूबसूरती को कम को कम भी कर सकती है। अगर आप भी क्लीन-क्लियर और खूबसूरत स्किन पाना चाहते हैं तो आज ही अपनी इन आदतों को तुंरत बदल लें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 18 May 2024 06:58 PM (IST)
Hero Image
चेहरे का निखार छीन सकती हैं ये आदतें (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आमतौर पर लोग स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Tips) फॉलो करते हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें कई स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दरअसल, हमारी कुछ छोटी-छोटी ब्यूटी हैबिट्स स्किन के लिए टॉक्सिक होती हैं। खास बात ये है कि इस हमें बिल्कुल अंदाजा भी नहीं होता और हम लगातार इन आदतों को करते जाते हैं, जिससे हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आप भी ऐसी कुछ आदतों को फॉलो करते हैं, तो इन्हें तुरंत छोड़े दें। आइए जानते हैं ऐसी 6 ब्यूटी हैबिट्स हैं, जो आपके स्किन के लिए टॉक्सिक हैं।

यह भी पढ़ें-  सेहत ही नहीं, त्वचा के लिए भी गुणकारी है चिया सीड्स, ग्लोइंग स्किन के लिए करें डाइट में शामिल

ज्यादा गर्म पानी से नहाना

ज्यादा गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राई और पैची हो जाती है। यह एक्जिमा जैसी स्किन कंडीशन को बढ़ावा देता है। यह हाई ब्लड प्रेशर और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से पीड़ित लोगों में ब्लड प्रेशर भी बढ़ा सकता है।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल न करना

कुछ लोग गर्मियां आते ही मॉइश्चराइजर स्किप कर देते हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि इसे कभी स्किप नहीं करना चाहिए। रोजाना मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे स्किन की नमी बनी रहे और स्किन ड्राई और फ्लेकी न हो।

सनस्क्रीन स्किप करना

स्किनकेयर रूटीन में सनस्क्रीन लगाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि कार के अंदर या फिर घने बादल के मौसम में सनस्क्रीन की क्या जरूरत। लेकिन आपकी इस आदत से स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है। घर से बाहर निकलते ही यूवी किरणें स्किन को डैमेज करने लगती हैं, इसलिए सनस्क्रीन कभी स्किप न करें।

मुंहासे प्रिक करना

अगर आप ये सोचते हैं कि मुंहासे को प्रिक कर के इसे खत्म कर दें, तो ये बहुत ही बड़ी टॉक्सिक हैबिट है, जो स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक है। ये मुंहासे के संक्रमण को स्किन के अन्य साफ हिस्से पर भी फैलाती है, जिससे और भी मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में मुंहासों को कतई न छुएं।

अपने नेक का ध्यान न देना

स्किनकेयर रूटीन में चेहरे के ग्लो का तो लोग बखूबी ध्यान देते हैं, लेकिन नेक एरिया को अक्सर भूल जाते हैं। इससे नेक टैन हो सकता है जो कि स्किन को खराब करने के साथ लुक भी खराब करता है। इसलिए सनस्क्रीन हमेशा नेक पर भी लगाएं। नेक पर स्क्रबिंग या एक्सफोलिएट जरूर करें।

आंखों के नीचे ध्यान न देना

बढ़ते हुए स्क्रीन टाइम ने आंखों के नीचे काले घेरे को बहुत बढ़ावा दिया है। स्किन केयर रूटीन में अलग से आई बैग और डार्क सर्कल का ध्यान दें। आई मास्क लगाएं, आंखों पर ठंडा खीरा या आलू रखें। खूब पानी पिएं और स्क्रीन टाइम सीमित करें।

यह भी पढ़ें- महंगे केमिकल शैंपू नहीं, बल्कि इन देसी चीजों से धोएं अपने बाल, मिलेंगे कई फायदे