Move to Jagran APP

Skin Care Tips: चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाएंगे चावल के आटे से बने ये 4 स्क्रब, ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दियां आते ही हमारे चेहरे का निखार गायब हो जाता है। सर्द हवाएं हमारी स्किन की नमी चुरा लेती है। ऐसे में आप चावल के आटे से बने इस चार तरीकों के स्क्रब की मदद से अपने चेहरे पर प्राकृतिक निखार ला सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 13 Jan 2023 06:37 PM (IST)
Hero Image
चेहरे पर नैचुरल ग्लो के लिए लगाएं चावल के आटे से बने ये स्क्रब

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं। सर्दियों के मौसम में अक्सर त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप अपने चेहरे का खोया हुआ निखार वापस पा सकते हैं। राइस फ्लोर आपकी त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है। स्किन को एक्‍सफोलिएट करने के साथ ही चावल का आटा सन ब्‍लॉक की तरह भी काम आता है। साथ ही यह पिंपल, एक्ने जैसी समस्या को भी दूर करता है। अगर आप सर्दियों में अपने चेहरे का निखार वापस पाना चाहते हैं, तो चावल के आटे से बने इन स्‍क्रब की मदद से अपनी त्वचा का खोया हुआ निखार और नमी वापस पा सकते हैं।

राइस पाउडर और गुलाब जल

गुलाब जल हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में चावल के आटे में इसे मिलाकर लगाने से और भी फायदा होता है। एक- दो चम्मच राइस फ्लोर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे त्वचा पर लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें। तीन-चार मिनट तक मसाज करने के बाद पानी से मुंह धो लें। ऐसा करने से त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिल जाएगा।

राइस पाउडर और कच्चा दूध

त्वचा के लिए कच्चा दूध भी काफी गुणकारी होता है। ऐसे में 2 से 4 चम्‍मच चावल का आटा और कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर मसाज करें। कुछ देर तक मसाज करने के बाद चेहरे को धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार नजर आने लगेगा।

राइस पाउडर और एलोवेरा जेल

राइस पाउडर और एलोवेरा जेल भी सर्दियों में आपकी त्वचा की नमी लौटाने में काफी मददगार साबित होगा। 2 से 4 चम्‍मच चावल का आटा और एलोवेरा जेल मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब हल्के हाथों से इसकी मदद से चेहरे और गर्दन मसाज करें। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन की समस्या से निजात मिलेगी और स्किन में ग्लो भी आएगा। इसे हफ्ते में एक-दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

राइस पाउडर और ग्रीन टी

सेहत के लिए गुणकारी ग्रीन टी आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक है। राइस पाउडर और ग्रीन टी का स्क्रब तैयार करने के लिए आधा कप पानी उबालकर इसमें ग्रीन टी डालें और फिर ठंडा कर लें। अब इसमें 3 से 4 चम्‍मच चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें। अब चेहरे और गर्दन पर कुछ देर मसाज करने के बाद चेहरे को धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik