Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: बेदाग और चमकदार त्वचा पाने के लिए चेहरे पर लगाएं घी के ये फेस पैक

धूल-मिट्टी और प्रदूषण अक्सर चेहर को निखार कम देती है। ऐसे में अपना खोया हुआ निखार वापस पाने के लिए लोग कई सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि स्किन केयर (Skin Care) के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies) हमेशा से ही लोगों की पसंद रहे हैं। ऐसे में आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए घी के इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 07:49 AM (IST)
Hero Image
खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं घी से बना फेस मास्क

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: खाने में तेल से ज्यादा बेहतर हमेशा घी को माना जाता है, क्योंकि आयुर्वेद में भी घी को एक अच्छे हेल्दी कंपोनेंट के रूप में जाना जाता है। घी का सेवन हमें कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर करता है, लेकिन सिर्फ सेहत ही नहीं, घी हमें हेल्दी, चमकदार और बेदाग त्वचा देने का काम भी करता है। घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ विटामिन ए, डी, ई और के मौजूद होता है। आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से घी को इस्तेमाल करके ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

घर पर जरूर ट्राई करें घी से बने ये फेस पैक

बेसन और घी फेस पैक

अपनी त्वचा को मुलायम और फ्रेश बनाने के लिए, आप दो चम्मच बेसन में दो चम्मच घी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर, करीब 30 मिनट तक रहने दें। इसके बाद इसे हल्के हाथों से मसाज करके उतारे और चेहरा साफ पानी से धो लें।

घी और शहद मास्क

अगर आपके चेहरे पर हल्की झुर्रियां आनी शुरू हो गई हैं, तो आधा चम्मच घी और आधे चम्मच शहद को एक साथ मिला लें। इस मिश्रण से अपने चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें और इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके साथ हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

घी, बेसन और दूध पैक

आप चमकदार और बेदाग त्वचा पाने के लिए चेहरे पर दूध के साथ भी घी को लगा सकते हैं। इसके लिए आप आधा चम्मच घी में थोड़ा सा कच्चा दूध और 2 चम्मच बेसन से एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे आप अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें, सूखने के बाद इसे मसाज करके उतारे और ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के लिए आप इस पैक को हफ्ते में 1 से 2 बार जरूर लगाएं।

घी और हल्दी पैक

ग्लोइंग और टैन फ्री स्किन पाने के लिए आप घी और हल्दी का पेस्ट बनाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और पूरी तरह सूखने दें। करीब 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik