Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: चेहरे की रंगत को चाहते हैं निखारना, तो इन तरीकों से अपने स्किन में करें ग्लिसरीन को शामिल

Skin Care Tips हल्की ठंडक के साथ ही मौसम में बदलाव शुरू होने लगा है। बदलते मौसम का हमारी सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा पर भी गहरा असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी त्वचा का खास ख्याल रखा जाए। कुछ ही दिनों में सर्दी आने वाली है। ऐसे में आप अपने स्किन केसर रूटीन में ग्लिसरीन को विभिन्न तरीकों से शामिल कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 17 Oct 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: बदलते मौसम का सीधा असर सबसे पहले हमारी स्किन पर ही नजर आता है। हर मौसम में बालों के साथ-साथ चेहरे की देखभाल भी बहुत जरूरी है। कुछ ही वक्त में सर्दी का मौसम आने वाला है, स्किन से संबंधित सबसे ज्यादा परेशानी लोगों को ड्राइनेस की झेलनी पड़ती है। पूरा दिन मॉइस्चराइजर लगाने के बाद भी स्किन पर कोई फायदा नहीं हो पाता है।

ऐसे में ग्लिसरीन चेहरे पर एक वरदान के रूप में काम करता है। दरअसल, ग्लिसरीन एक ह्यूमेक्टेंट और मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में काम करती है, जो हमारी त्वचा में नमी को बनाए रखने के साथ-साथ, इसे हाइड्रेटेड रखती है। कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आप चेहरे की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल कुछ खास तरीकों से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बालों के लिए वरदान हैं अलसी के बीज, हेयर ग्रोथ के लिए इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

चेहरे पर ऐसे लगाएं ग्लिसरीन

  • आप ग्लिसरीन को त्वचा पर एक मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। हाइड्रेटिंग स्किन के लिए चेहरे को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी है। आप एक चम्मच ग्लिसरीन में विटामिन ई की दो कैप्सूल डालें। इससे रात को सोने से पहले अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें और फिर रात भर लगा रहने दें। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है, तो हर दूसरे दिन इसे चेहरे पर लगाएं।
  • ग्लिसरीन का उपयोग एक क्लींजर के रूप में काफी प्रभावी होता है। ये स्किन में नमी बनाए रखने के साथ-साथ त्वचा को अंदर से साफ करती है। आप 3 चम्मच दूध में 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। रात को ऐसे ही सो जाएं और सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
  • ग्लिसरीन का उपयोग एंटी-एजिंग मास्क के लिए भी कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा की रंगत निखरने के साथ-साथ झुर्रियों को कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए आप एक अंडे को झागदार होने तक फेंटे। इसमें 1 चम्मच ग्लिसरीन और शहद मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें। इसके बाद हल्के हाथों से मॉइस्चराइजर से मसाज करें।
  • ग्लिसरीन चेहरे के रोमछिद्रों को टाइट करने में मदद करता है। इसका उपयोग आप एक टोनर के रूप में भी कर सकते हैं। आप आधे कप गुलाब जल में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाएं। अपना मॉइस्चराइजर लगाने से पहले इसे धीरे से अपनी त्वचा पर लगाएं।

यह भी पढ़ें- ब्लीचिंग के बाद न हो किसी तरह की स्किन प्रॉब्लम, इसके लिए ध्यान रखें ये बातें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik