Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skincare Tips: 40 के बाद नहीं पड़ेंगी झुर्रियां और झाइयां अगर डेली फॉलो करेंगी ये स्किन केयर रूटीन

उम्र बढ़ने के साथ हमारी स्किन पर भी बदलाव आने लगते हैं। 40 एक ऐसी उम्र है जिसके बाद आपके चेहरे पर उम्र दिखने लगती है। आंखों और होठों के आसपास लाइन्स दिखने लगती हैं। हालांकि अगर आप पहले से एक स्किन केयर फॉलो करना शुरू कर दें तो इस तरह की दिक्कतें आपको परेशान नहीं करेंगी। तो आइए जानें किस तरह का स्किन केयर आपके काम आ सकता है।

By Jagran News Edited By: Ruhee Parvez Updated: Thu, 21 Mar 2024 06:49 PM (IST)
Hero Image
40 की उम्र के बाद के लिए स्किन केयर रूटीन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skincare After 40: एक उम्र के बाद स्किनकेयर रूटीन को जवां और स्वस्थ बनाए रखने के लिए केंद्रित करना पड़ता है। बढ़ती उम्र में लापरवाही के कारण स्किन तेजी से टैन और डैमेज होती है, लेकिन उसी स्पीड से दुबारा बन नहीं पाती जिसके कारण झुर्रियां पड़ने लगती हैं। बिना केयर किए झुर्रियां, पतली लाइन, दाग धब्बे एक सामान्य स्किन में भी दिखना शुरू हो जाते हैं।

इसलिए अपनी स्किन को जवां रखने के लिए फॉलो करें ये डेली ब्यूटी रूटीन:

क्लींज, एक्सफोलिएट और टोनर

सबसे पहले स्किन को एंटी एजिंग स्किन केयर को सोखने के लिए तैयार करना पड़ता है। इसलिए अपनी स्किन को सूट करता हुआ क्लिंजर का इस्तेमाल करें, जिससे धूल मिट्टी और गंदगी साफ हो जाए। फिर एक्सफोलिएट करें, लेकिन ध्यान रहे कि ये स्टेप हफ्ते में मात्र एक से दो बार ही करें नहीं तो ये स्किन को और भी ड्राई करता है। फिर स्किन के नेचुरल पीएच को पाने के लिए टोनर लगाएं।

सीरम

स्किन की समस्याओं को दूर करने वाला सीरम लगाएं जो कि झुर्रियों और पतली लाइंस को दूर करे। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और हाइल्यूरॉनिक एसिड से भरपूर सीरम का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: बेदाग और चमकदार हो जाएगी त्वचा, अगर सुबह उठते ही कर लिया बस ये एक काम!

आई क्रीम

आंखों के आसपास की स्किन चेहरे की अन्य स्किन से पतली होती है इसलिए यहां पतली लाइंस आसानी से दिखने लगती हैं। इसलिए इस सेंसिटिव जगह पर ऐसी आई क्रीम लगाएं जिसमें रेटिनॉल और कॉलेजन हो।

मॉइश्चराइजर

सीरम और आई क्रीम लगाने के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करें। इससे स्किन हाइड्रेटेड और सॉफ्ट रहती है। सेरामाइड, पेप्टाइड और ग्लिसरीन युक्त मॉइश्चराइजर का चयन करें।

सनस्क्रीन

उम्र से पहले बूढ़ा दिखने के लिए सूर्य की किरणें मुख्य रूप से जिम्मेदार होती हैं। इसलिए आपका स्किनकेयर रूटीन सनस्क्रीन के बिना अधूरा है। एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लगाएं और इसे हर दो से तीन घंटे में दुबारा लगाना न भूलें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप किसी स्किन कंडिशन से जूझ रहे हैं, तो बेहतर है पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik