Move to Jagran APP

कोमल और मुलायम त्वचा पाने के लिए Skincare में शामिल करें ये 5 जरूरी चीजें, कुछ ही हफ्तों में दिखेगा कमाल

सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा हमेशा निखरी हुई और मुलायम नजर आए लेकिन इसके लिए Skincare का ख्याल रखना भूल जाते हैं। इसलिए धूल-मिट्टी और प्रदूषण से होने वाले नुकसान काफी बढ़ जाते हैं। इसलिए हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी है कि आप अपने स्किन केयर रुटीन में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करें। आइए जानें ग्लोइंग और प्लंप स्किन पाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Thu, 06 Jun 2024 05:30 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2024 05:30 PM (IST)
ग्लोइंग और मुलायम त्वचा के लिए Skincare tips (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ग्लोइंग और मुलायम त्वचा की चाह तो सभी रखते हैं। लेकिन धूप और धूल-मिट्टी त्वचा की प्राकृतिक सुंदरता को छीनकर, स्किन को रूखी और बेजान बना देती है। ऐसे में त्वचा को ग्लोइंग और मुलायम बनाने के लिए क्या करें, इस बारे में काफी कम लोग जानते हैं। हालांकि, ऐसी त्वचा पाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस Skincare से जुड़ी छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना जरूरी है। आइए जाने कैसे पा सकते हैं आप ग्लोइंग और मुलायम त्वचा।

एक्सफोलिएट करें

त्वचा की सबसे ऊपरी सतह पर मौजूद सेल्स समय-समय पर हटती रहती है और उसकी जगह नए सेल्स आते हैं। लेकिन डेड सेल्स को साफ न करने की वजह से स्किन काफी खुरदुरी और बेजान नजर आती है। साथ ही, ये पोर्स को भी क्लॉग कर देते हैं, जिससे एक्ने की समस्या हो सकती है। इसलिए हफ्ते में एक बार जरूर स्किन एक्सफोलिएट करनी चाहिए। इससे आपकी स्किन के डेड सेल्स तो साफ होते ही है। साथ ही, पोर्स की क्लीनिंग भी होती है, जिससे स्किन ग्लोइंग और मुलायम बनती है।

हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल करें

हयालूरोनिक एसिड एक ह्यूमक्टेंट होता है, जो त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करते हैं। इसे हल्की गीली त्वचा पर लगाएं और फिर देखें कि कैसे पूरे दिन आपकी स्किन मुलायम और प्लंप बनी रहेगी। इससे एजिंग के लक्षण भी कम होते हैं और स्किन की इलास्टिसिटी मजबूत होती है। इसे सीरम या किसी क्रीम की तरह लगा सकते हैं। कुछ फूड्स भी हयालूरोनिक एसिड बनाने में मदद करते हैं। 

यह भी पढ़ें: चेहरे पर पाना चाहते हैं सोने-सी चमक, तो स्किन केयर में शामिल करें हल्दी

पेपटाइड्स और सेरेमाइड्स 

बढ़ती उम्र के साथ स्किन कोलाजेन बनाना कम कर देती है, जिसके कारण स्किन ढीली पड़ने लगती है। इसलिए स्किन को प्लंप बनाने के लिए अपनी स्किन केयर में पेपटाइड्स और सेरेमाइड्स का इस्तेमाल करें। ये कोलाजेन बनाने में मदद करते हैं, जिससे स्किन ग्लोइंग और प्लंप नजर आती है।

मॉइस्चराइज करें

हर निखरी और मुलायम त्वचा के पीछे एक अच्छे मॉइस्चराइजर का हाथ होता है। इसलिए अपनी स्किन के अनुसार एक अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन का रूखापन कम हो और त्वचा ग्लोइंग नजर आए। इसके अलावा, मॉइस्चराइजर स्किन बैरियर को भी मजबूत बनाता है।

पानी पीएं

स्किन डिहाइड्रेटेड होने की वजह से बेजान नजर आती है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीना काफी जरूरी होता है। पानी स्किन को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी के साथ-साथ नारियल पानी, जूस, छांछ आदि भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Sunscreen खरीदते वक्त सिर्फ SPF ही नहीं, बल्कि इन बातों का भी रखें ख्याल, मिलेगी सन डैमेज से पूरी सुरक्षा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.