Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑफिस वर्क के साथ-साथ स्किन का भी ख्याल रखने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

ऑफिस और घर के काम के साथ-साथ स्किन का ख्याल रखना किसी भी महिला के लिए चैलेंजिंग हो सकता है। ऐसे में लापरवाही की वजह से स्किन को काफी नुकसान होता है जिसके कारण एजिंग और एक्ने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए अगर आप एक कामकाजी महिला हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स (Skincare Tips) लाए हैं जिनसे आपकी स्किन ग्लोइंग बनी रहेगी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 13 Sep 2024 07:22 AM (IST)
Hero Image
स्किन का इन तरीकों से रखें ख्याल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skincare Tips: कामकाजी महिलाओं के लिए उनकी भागदौड़ भरी लाइफ में खुद को फिट और ग्लोइंग बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऊपर से मौसम में बदलाव और प्रदूषण से स्किन संबंधी समस्याएं और भी बढ़ती है। ऐसे में उनके लिए लगातार काम का प्रेशर, परिवार को समय और खुद के लिए समय निकालने के बीच संतुलन बनाए रखना कठिन हो सकता है। ऐसे में यदि आप भी कामकाजी महिलाओं में से एक हैं और अपनी स्किन को सुंदर और ग्लोइंग बनाए रखना चाहती हैं, तो आपको कुछ बेहद आसान उपायों को अपनाना होगा। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

स्किन का कैसे रखें ख्याल?

  • स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें- खुद को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए नियमित स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी है, जिसमें दिन में दो बार फेस क्लिंजर, टोनर और मॉइस्चराइज़र का उपयोग शामिल हो।यह आपकी त्वचा को साफ और ताजगीभरा बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें: बेजान त्वचा और झड़ते बालों से पाना है छुटकारा, तो बायोटिन से भरपूर कुछ फूड्स को करें डाइट में शामिल

  • त्वचा को एक्सफोलिएट करें- सप्ताह में एक से दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट करें। ये स्किन से डेड सेल्स को हटाकर स्किन को ग्लोइंग बनाता है और प्राकृतिक चमक को बढ़ाता है।
  • खुद को हाइड्रेटेड रखें- पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं, ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहे।
  • हेल्दी ब्रेकफास्ट करें- दिन की शुरुआत एक पौष्टिक ब्रेकफास्ट से करें। ओट्स, फल, या नट्स जैसे हेल्दी विकल्प आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और पूरे दिन एक्टिव रखते हैं।
  • काम के बीच में एक्सरसाइज करें- काम के दौरान थोड़ी देर के लिए व्यायाम करें। स्ट्रेचिंग, वॉक, या छोटे व्यायाम आपके शरीर को ताजगी और ऊर्जा प्रदान करते हैं।
  • स्ट्रेस से दूर रहें- तनाव प्रबंधन के लिए ध्यान, योगा, या गहरी सांस लेने की तकनीकों का उपयोग करें। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और फोकस को बढ़ाने में मदद करता है।
  • पर्याप्त नींद लें- हर रात 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। अच्छी नींद आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है और ऊर्जा प्रदान करती है, जिससे आपकी त्वचा निखरती है।
  • हैवी मेकअप न लगाएं- हमेशा हल्का और नेचुरल मेकअप ही लगाएं। यह आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखता है और जिससे आपकी स्किन पर नेचुरल चमक दिखाई पड़ती है।

यह भी पढ़ें: बुढ़ापे को कोसों दूर रखेंगे ये फूड्स, शीशे जैसी चमकती त्वचा के लिए आज ही करें डाइट में शामिल