Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: नहीं चाहते सफर के दौरान स्किन करे ‘सफर’, तो अपनाएं ये टिप्स

Skin Care Tips ट्रैवल करते समय हम अक्सर हम इतने व्यस्त हो जाते है कि अपनी त्वचा का ध्यान रखना भूल जाते हैं। उसके बाद लगातार बदलता मौसम बदला हुआ खाना-पीना सब कुछ आपकी त्वचा पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। तो अगर आप भी आने वाले दिनों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं लेकिन स्किन केयर की भी चिंता हैं तो अपनाएं ये टिप्स।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 09 Sep 2023 06:21 PM (IST)
Hero Image
सफर के दौरान ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

Skin Care Tips: घूमना फिरना किसे पसंद नहीं होता। अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ एडवेंचर करना, नई-नई जगहों पर घूमना, अलग-अलग खाना खाना, नए लोगों से मिलना और भी बहुत कुछ मिल कर आपकी ट्रिप को यादगार बनाता है। मगर एक चीज और है जो आपको आपकी ट्रिप की याद दिलाता रहता है, वह है आपकी थकी और बेजान स्किन, जिसका ध्यान आपने घूमते वक्त नहीं रखा।

ट्रैवल के दौरान आपकी त्वचा धूप, धूल, मिट्टी, बदलते मौसम एवं अन्य कई प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करती है। इसलिए आपकी त्वचा थकी हुई लगती है। इसके अलावा एक्ने, ब्रेक आउट, सन बर्न, डार्क स्पॉट आदि समस्याओं का भी अक्सर सामना करना पड़ जाता है। इसलिए यह बहुत जरूरी होता है कि आप ट्रैवल के दौरान भी स्किन केयर करें, लेकिन यह कई बार काफी मुश्किल लगता है, तो जानिए इस परेशानी से बचने के कुछ टिप्स-

ट्रैवल साइज प्रोडक्ट

ट्रैवल करते वक्त आप कोशिश करते हैं कि आप कम से कम चीजें अपने साथ लेकर जाएं। इसी कारण से यह सोच कर कि कुछ ही दिनों की बात है, आप कई बार अपने स्किन केयर प्रोडक्ट को साथ नहीं ले जाते। ऐसे में ट्रैवल साइज प्रोडक्ट आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप ट्रैवल साइज प्रोडक्ट खरीदने पर पैसे नहीं लगाना चाहते, तो आप छोटे साइज की बोतल खरीद कर, उसमें अपने प्रोडक्ट लेकर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है बॉडी योगर्ट, जानें इसके फायदे और घर पर बनाने का तरीका

मॉइसचराइजर

ट्रैवल करते वक्त अक्सर बदलते मौसम के कारण स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे आपकी त्वचा रूखी नजर आती है। इसलिए अपनी त्वचा को मॉइसचराइज रखें। इसमें हाईड्रेटिंग टोनर आपकी मदद कर सकता है।

सन स्क्रीन

सर्दी, गर्मी या बरसात कैसा भी मौसम हो दिन के समय सन स्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। यह न सिर्फ सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है, बल्कि एजिंग, डार्क स्पॉट आदि से भी बचाता है।

हाइड्रेशन

सफर करते समय शरीर में पानी की कमी होना सिर्फ आपकी स्किन के लिए ही, नहीं बल्कि आपकी हेल्थ के लिए भी हानिकारक है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है, ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और ग्लोइंग रहे।

शीट मास्क

बिना ज्यादा मेहनत किए ट्रैवल करते हुए अपनी स्किन को स्पेशल ट्रीटमेंट देने के लिए शीट मास्क का इस्तेमाल करें। यह त्वचा को इंस्टेन्ट ग्लो और हाइड्रेशन देता है।

सही खानपान और पूरी नींद

नींद और खाना-पीना भी स्किन की हेल्थ पर प्रभाव डालती है। इसलिए भरपूर नींद लेने की कोशिश करें और तला हुआ या अधिक मीठा न खाने का प्रयास करें।

Author- Swati Sharma

Picture Courtesy: Freepik