Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून सीजन में ऑयली त्वचा का ख्याल रखने के लिए जरूर अपनाएं 6 खास स्किन केयर टिप्स

मानसून में ऑयली स्किन की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए इस मौसम में Oily Skin का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसलिए अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें हम आपको ऑयली स्किन केयर (Oily Skincare Tips) से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताएंगे। इनसे एक्ने की समस्या भी कम होगी और आपकी स्किन हेल्दी रहेगी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 03 Aug 2024 08:34 AM (IST)
Hero Image
ऐसे रखें मानसून में ऑयली स्किन का ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Oily Skincare Tips: गर्मियों के बाद बारिश का मौसम अपने साथ कुछ राहत तो जरूर लाता है, लेकिन कई तरह की स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं को भी साथ लाता है। इस मौसम में तरह तरह की बीमारियों के बढ़ने का जोखिम तो बढ़ता ही है। साथ ही, कई तरह की स्किन संबंधित समस्याओं का भी खतरा बढ़ जाता है। जिनमें ऑयली स्किन, जिसकी प्रकृति ही तैलीय है, जो बारिश की नमी के कारण और अधिक ऑयली हो जाती है। इसके कारण एक्ने, पिंपल्स, ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स जैसी स्किन प्रॉब्लम होने लगती हैं। ऐसे में इस मौसम में ऑयली स्किन का खास खयाल रखना पड़ता है। तो आइए जानते हैं, बारिश के मौसम में ऑयली स्किन की कैसे देखभाल की जाए।

क्लींजर से चेहरा साफ करें

स्किन की नेचुरल नमी को बरकरार रखते हुए, एक्स्ट्रा ऑयल से होने वाले बैक्टीरिया इन्फेक्शन से बचाने के लिए दिन में दो बार टी ट्री ऑयल बेस्ड क्लींजर से अपना फेश वॉश जरूर करें।

टोनर का इस्तेमाल करें

मॉनसून में ऑयली स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने और स्किन का पीएच लेवल को बनाए रखने के लिए किसी अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें। इसके लिए ¼ कप पानी में, एक चम्मच टी ट्री ऑयल और चार बूंद लेवेंडर ऑयल मिलाकर स्किन पर लगाएं। ये स्किन हेल्थ को बनाए रखने और बैक्टीरिया मुक्त रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: पाना चाहती हैं चेहरे पर एक्ट्रेसेज जैसा ग्लो, तो आज ही अपनाएं Glowing Skin के लिए आदतें

स्किन मॉइश्चराइज करें

नमी और उमस भरे इस मौसम में स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड बनाए रखना जरूरी है। इसलिए चेहरे को हल्के जेल आधारित मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज जरूर करें। नेचुरल उपाय के लिए गुलाब जल को चेहरे पर स्प्रे करें और कुछ देर सूखने दें ।

एक्सफोलिएट जरूर करें

डेड सेल्स और बंद रोम छिद्रों को खोलने के लिए चेहरे को हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट जरूर करें।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

कोई कोई सनस्क्रीन स्किन को ऑयली बनाती हैं। ऐसे में आप मिनिरल बेस्ड सन स्क्रीन लोशन लगाएं, जो मैटीफाइंग हो और जिसमें माइक्रोनाइज्ड जिंक भी हो।

फेस मास्क लगाएं

मुल्तानी मिट्टी, दूध और गुलाब जल का फेश मास्क चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की गंदगी साफ होगी और चेहरा हाइड्रेटेड भी बना रहेगा।

यह भी पढ़ें: दाग-धब्बों ने छीन ली है त्वचा की खूबसूरती, तो बेदाग निखार के लिए ट्राई करें 5 फेस पैक्स