Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Summer Skin Care: ऑयली स्किन ने कर दिया है परेशान, तो चेहरे का निखार लौटाएंगे मुल्तानी मिट्टी के ये 4 फेस पैक

Summer Skin Care गर्मियों में सेहत के साथ ही त्वचा को भी खास देखभाल की काफी जरूरत होती है। इस मौसम में कई लोग ऑयली स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 22 Apr 2023 03:22 PM (IST)
Hero Image
ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के 5 फेस पैक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Skin Care: गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी का सेहत ही नहीं, बल्कि हमारी त्वचा पर भी गहरा असर पड़ता है। ऐसे में इस मौसम में सेहत के साथ ही त्वचा को भी खास देखभाल की काफी जरूरत होती है। गर्मियों में आने वाले पसीने की वजह से मुंहासे, ब्लैकहेड्स, कालेपन और ऑयली की समस्या होने लगती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि इस मौसम में स्किन का खास ख्याल रखा जाए। अगर आप भी गर्मी में त्वचा पर होने वाली इन समस्याओं से परेशान हैं, तो मुल्तानी मिट्टी से बने इन फेस पैक्स का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होगा।

मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस

मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए काफी गुणकारी होती है। वहीं, अगर इसके साथ नींबू का रस मिलाकर लगाया जाए, तो इससे काफी फायदा मिलेगा। अगर आप भी गर्मी में ऑयली स्किन की समस्या से परेशान हैं, तो मुल्तानी मिट्टी और नींबू का फेस पैक लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अगर पेस्ट गाढ़ा हो गया है, तो इसमें गुलाब जल मिला सकते हैं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। सूखने पर सादे पानी से मुंह धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का फेस पैक भी लगा सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी लें और फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। हल्का सूखने पर साफ पानी से चेहरा धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और शहद

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद भी त्वचा के लिए बेहद गुणकारी होता है। मुल्तानी मिट्टी के साथ इसका पैक लगाने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं। इस पैक को तैयार करने के लिए एक बाउल में करीब एक से डेढ़ चम्मच मुल्तानी मिट्टी और करीब आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का रस

टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी गुणकारी होते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी के साथ इसका फेस पैक बनाने से त्वचा में निखार आने के साथ ही चेहरे का ऑयल भी कम होता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में करीब डेढ़ चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो टमाटर का रस मिला लें। अब इस तैयार पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें। बाद में सादे पानी से फेस वॉश कर लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik