Move to Jagran APP

गर्मियों में बढ़ सकती है ऑयली स्किन की समस्या, इन टिप्स से करें त्वचा की देखभाल

गर्मियों में त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए Skincare बेहद जरूरी होता है। ऑयली स्किन एक्ने प्रोन होती है इसलिए गर्मी में उन्हें खास देखभाल की जरूरत पड़ती है। पसीना ऑयल और तेज धूप की वजह से एक्ने डार्क स्पॉट्स आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए हम कुछ ऑयली स्किन (Oily Skin) की स्किन केयर (Skincare) के लिए हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 17 Jun 2024 08:46 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2024 08:46 PM (IST)
ऐसे रखें गर्मियों में ऑयली स्किन का ख्याल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Oily Skin Care Tips: गर्मियों में त्वचा से जुड़ी समस्याएं काफी आम हो जाती हैं। लेकिन ऑयली स्किन के लोगों के लिए गर्मी और अधिक परेशानियों से भरी होती है। ज्यादा सीबम (sebum) यानि ऑयल बनने की वजह से त्वचा काफी चिप-चिपी महसूस होती है और साथ ही, पोर्स भी ज्यादा क्लॉग होते हैं। उस पर बढ़ते तापमान की वजह से काफी पसीना भी आता है, जो इस समस्या को और बढ़ा देता है। इसलिए गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। आइए जानें गर्मियों में ऑयली स्किन (Oily Skin) की देखभाल (Skincare) के लिए कुछ टिप्स।

क्लेंजिंग करें

स्किन के पोर्स में ऑयल, पसीना और डेड सेल्स इकट्ठा होकर एक्ने कर सकते हैं। इसलिए सुबह और रात को सोने से पहले किसी जेंटल क्लेंजर से जरूर चेहरे को साफ करें। इससे त्वचा के पोर्स में इकट्ठा गंदगी साफ होगी और एक्ने भी कम होंगे। आप किसी ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें सेलिसिलिक एसिड हो और साथ में कोई कामिंग एजेंट, जैसे सीका। इससे ऑयल कम होगा और स्किन इरिटेट भी नहीं होगी।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: Sunscreen खरीदते वक्त सिर्फ SPF ही नहीं, बल्कि इन बातों का भी रखें ख्याल, मिलेगी सन डैमेज से पूरी सुरक्षा

ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें

गर्मियों में ऑयल की वजह से चेहरा काफी डल नजर आ सकता है। लेकिन दिनभर चेहरा धोना न तो संभव है और न ही आपकी त्वचा के लिए अच्छा है। ऐसे में स्किन से ऑयल कम करने के लिए ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। यह स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को अब्जॉर्ब कर लेगा।

एक्सफोलिएट करें

गर्मियों में स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। इससे त्वचा पर इकट्ठा डेड सेल्स साफ होते हैं और पोर्स की गंदगी भी साफ होती है। इसलिए हफ्ते में एक बार जरूर अपनी स्किन को एक्फोलिएट करें। इसके लिए केमिकल पील, जिसमें एएचए और बीएचए हो, काफी फायदेमंद हो सकती है।

लाइट मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल

गर्मियों में हैवी मॉइस्चराइजर लगाने से ऑयली स्किन को और चिप-चिपाहट महसूस हो सकती है। इसलिए जेल बेस्ड लाइट मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा चिपचिपी भी नहीं होगी और आपकी स्किन को काफी फायदा भी मिलेगा।

सनस्क्रीन न भूलें

धूप से त्वचा की रक्षा हर मौसम में करने की जरूरत होती है। लेकिन गर्मियों में यह और जरूरी हो जाता है, क्योंकि तेज धूप की वजह से टैनिंग और सनबर्न का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए एसपीएफ 50 वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। साथ ही, PA++++ वाला सनस्क्रीन ही चुनें, ताकि यूवी ए और यूवी बी, दोनों से सुरक्षा मिले।

यह भी पढ़ें: जिद्दी से जिद्दी Dark Circles को हटाने में बेहद कारगर हैं ये दो तरीके, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क!


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.