Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sun Tan Natural Remedies: इन नेचुरल उपायों से पा सकते हैं टैनिंग की समस्या से जल्द राहत

Sun Tan Natural Remedies पहाड़ हो या बीच वेकेशन से वापस आने के बाद टैनिंग की वजह से त्वचा की रंगत ही बदल जाती है। तो अगर आप इस प्रॉब्लम से पाना चाहते हैं जल्द निजात तो इन घरेलू उपायों को आजमाएं।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 08 Jun 2022 08:05 AM (IST)
Hero Image
Sun Tan Natural Remedies: टैनिंग दूर करने के नेचुरल उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sun Tan Natural Remedies: गर्मी आते ही यह चिंता सभी को सताने लगती है कि त्वचा को धूप से बचाया कैसे जाए। सनटैन त्वचा की रंगत ही पूरी तरह से बदल देता है। अगर इस तरफ ध्यान नहीं दिया तो यह धीरे-धीरे सन बर्न का रूप लेता है और त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। आज बाजार में कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जो अल्ट्रावॉयलेट रेज़ से त्वचा को बचाते हैं। लेकिन, इनमें केमिकल्स मिले होने के कारण अक्सर हम त्वचा को बचाने के बजाय उसे और ज़्यादा नुकसान पहुंचा देते हैं। तो इसके लिए आयुर्वेदिक चीज़ें हर तरह से बेस्ट होती हैं। तो आइए जानते है टैनिंग की समस्या दूर करने के नेचुरल उपाय। 

* बेसन और हल्दी को मिलाकर लगाने से टैनिंग दूर होती है। बेसन हमारी त्वचा से डैड सेल्स को हटाता है और हल्दी टैनिंग कम कर त्वचा की चमक बढ़ाती है। टैनिंग हटाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार हल्दी और बेसन को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

* नींबू में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह अल्ट्रावॉयलेट रेज़ से होने वाले नुकसान को कम करता है। नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा में चमक लाता है और सिट्रिस एसिड टैन को कम करने में मदद करता है। टैनिंग होने पर आप रोज नींबू का रस प्रभावित हिस्सों पर लगाकर टैनिंग दूर कर सकते हैं।

*नींबू का रस गुलाब जल और खीरे के रस के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है। खीरे का रस और गुलाब जल चेहरे को ठंडक पहुंचाते हैं और नींबू का रस टैनिंग दूर करता है।

* शहद के साथ नींबू का रस मिलाकर अगर टैन हुए हिस्सों पर लगाया जाए तो यह टैनिंग पर झटपट असर करता है और उसे दूर करता है।

*हिबिस्कस (गुडहल) के फूल में त्वचा के कसाव को बनाए रखने के गुण तो है ही साथ ही यह सन टैन को हटाने में भी उपयोगी है। इसको लिए गुड़हल के फूलों की पंखुड़ियों का पेस्ट तैयार करें। अब इसमें शहद मिलाकर टैन हुए हिस्सों पर लगाएं। 20-25 मिनट इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें।

* आंवले के रस में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी सन टैनिंंग  हटाने में मददगार है। शहद के साथ आंवला रस मिलाकर लगाने से टैनिंग तो दूर होगी और त्वचा की नमी भी बनी रहेगी। आंवले के रस को भी आप शहद के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। प्रभावित हिस्से पर इसे करीब आधा घंटा लगे रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

*कच्चा दूध भी टैनिंग हटाने में मदद करता है । दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के डेड सेल्स को हटाता है और टैन कम करता है। कच्चा दूध त्वचा पर लगाने से चेहरे की रंगत बनी रहती है।

* कोकोनट मिल्क सूरज की किरणों से झुलसी त्वचा की नमी को वापस लाता है और टैनिंग के कारण रंगत खोती त्वचा को निखारता है।

* सन टैन और पिगमेंटेशन हटाने के लिए नारियल पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है। नारियल पानी में कई पोषक तत्व होते हैं। ये सूरज की तेज किरणों से त्वचा में हुए नुकसान को ठीक करने में मदद करते हैं। नारियल पानी को टैन हुए हिस्से में 15 से 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

*आलू का रस भी टैनिंग हटाने का एक कारगर उपाय है। टैन हटाने के लिए आलू के रस में नींबू रस की कुछ बूंदें मिलाकर लगाई जाएं तो टैनिंग के कारण आया कालापन दूर होता है। आलू और नींबू के रस को मिलाकर 30 से 40 मिनट तक चेहरे पर रखकर धो लें।

* पपीते और दूध को मिलाकर बने पेस्ट से भी टैन मिटता है।

*मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर तैयार किए गए पेस्ट को 10- 15 मिनट चेहरे पर लगाने से टैनिंग धीरे-धीरे दूर हो जाती है।

* त्वचा की रंगत निखारने के लिए केसर का प्रयोग भी किया जाता है। केसर में टैनिंग दूर करने के गुण होते हैं। मलाई के साथ केसर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे रात भर टैन हुए हिस्से पर लगे रहने दें और सुबह धो लें। त्वचा की रंगत तो निखरेगी ही टैनिंग भी गायब हो जाएगी।

* टैनिंग हटाने में चंदन पाउडर भी बहुत उपयोगी है। गुलाब जल या नारियल पानी में चंदन पाउडर मिलाकर लगाने से चेहरे में चमक आती है और टैन हटता है। सप्ताह में तीन बार इसका प्रयोग किया जा सकता है।

इन आयुर्वेदिक तरीकों को अपनाकर आप अपनी त्वचा से सन टैन तो हटा ही सकती हैं और त्वचा में कोई नुकसान भी नहीं होगा। 

(श्रीदा सिंह, सह-संस्थापक, टी.ए.सी - दी आयुर्वेदा कंपनी से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik