Move to Jagran APP

Tanning Removal के लिए इन 4 स्टेप्स में करें टमाटर फेशियल, तुरंत ही मिलेगी निखरी त्वचा

गर्मियों में तेज धूप की वजह से टैनिंग की समस्या होना सबसे आम है। इससे त्वचा का रंग सामान्य से थोड़ा ज्यादा गहरा होता है। वैसे तो Tanning Removal के लिए बाजार में कई सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन वे स्किन को हानि भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए टमाटर टैनिंग दूर करने के लिए सेफ ऑप्शन है। आइए जानें टमाटर से कैसे करें टैनिंग दूर।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 10 Jun 2024 07:23 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 07:23 PM (IST)
इस फेशियल से मिनटों में हो जाएगी Tanning दूर (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tan Removal: सर्दी हो या फिर गर्मी टैनिंग की समस्या कभी भी हो सकती है। धूप में लगातार कुछ देर रहने पर स्किन काली पड़ने ही लगती है और फिर इससे चेहरे का नेचुरल निखार कहीं खो जाता है। वैसे तो मार्केट में टैनिंग से बचने के लिए बहुत सारे प्रॉडक्ट उपलब्ध हैं। साथ ही, इससे छुटकारा पाने के लिए भी कई सारे महंगे प्रॉडक्ट मिलते हैं, जिनसे हमें कुछ हद तक फायदा महसूस होता है।लेकिन इसके कई सारे साईड इफेक्टस भी हो सकते हैं।

ऐसे में हम घर पर ही उपलब्ध एक बिल्कुल नेचुरल चीज से टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जिसका नाम है टमाटर। यह एक बहुत ही कारगर और इफेक्टिव ऑप्शन है, जिसके इस्तेमाल से हम बड़े ही आसानी से अपने चेहरे की टैनिंग को खत्म कर सकते हैं। टमाटर किस तरह काम करता है और इसके बने फेशियल को कैसे करना है इसे कुछ स्टेप्स में जानेंगे। तो आईए जानते हैं।

यह भी पढ़ें: दिनभर AC की हवा में रहने से हो सकती है Skin Damage, जानें कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

टैनिंग और टमाटर

टमाटर में मौजूद स्किन ब्राइटिनिंग प्रॉपर्टीज हमारे स्किन कॉम्प्लेक्शन को बढ़ा देती है जो टैन लाइनों का इलाज करने और उन्हें धीरे धीरे कम करने में मदद करती है। इतना ही नहीं, टमाटर नेचुरल ब्लीचिंग ऐजेंट है, जो हमारे स्किन पर होने वाले टैन की परत को हटाने में सहायक होता है। विटामिन सी, विटामिन ई, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर टमाटर हमारे चेहरे की रेडनेस और डलनेस को खत्म कर एक स्किन ग्लोइंग बनाता है।

टमाटर फेशियल के खास स्टेप्स

स्टेप 1- क्लींजिंग करें- सबसे पहले हम अपने चेहरे को क्लीन करेंगे। इसके लिए दो चम्मच ताजे फ्रेश टमाटर की प्यूरी लेनी है और इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाना है। अब उंगलियों की मदद से चारों तरफ घुमाते हुए स्किन को साफ करना है। इसके बाद 8-10 मिनट बाद इसे कॉटन बॉल से साफ कर लें।

स्टेप 2 - स्क्रब करें- अब टमाटर की प्यूरी में थोड़ा-सा चावल का आटा मिक्स कर, 4-5 मिनट तक चेहरे को अच्छे से स्क्रब करें और नॉर्मल पानी से धो लें। इससे डेड स्किन सेल्स साफ हो जाएंगे।

स्टेप 3- मसाज करें- अब एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच दूध मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर 10-15 मिनट तक मसाज करें। इससे चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, जिससे इसकी रंगत निखरेगी।

स्टेप 4 -फेस पैक लगाएं- अब टमाटर की प्यूरी में दूध, कॉफी पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और 20-30 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: तेज चिलचिलाती धूप बना सकती है आपके बालों को बेजान, उन्हें जड़ों से मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.