Move to Jagran APP

Tattoo Aftercare: टैटू बनवाने के बाद लापरवाही बन सकती है इन्फेक्शन की वजह, बचाव के लिए रखें इन बातों का ध्यान

अपनी त्वचा पर किसी डिजाइन या वाक्य को गुंदवाना हर किसी के लिए अलग मायने रखता है। किसी के लिए टैटू उसके किसी प्रिय व्यक्ति की याद हो सकती है तो किसी के लिए जीवन जीने की प्रेरणा। ऐसे कई कारणों से लोग टैटू बनवाते हैं। टैटू बनवाने की प्रक्रिया बेहद सुरक्षित होती है लेकिन कुछ बातों का ध्यान न रखने पर इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 28 Jan 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स की मदद से टैटू बनवाने के बाद करें इन्फेक्शन से बचाव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tattoo Aftercare: स्किन पर अपनी पसंद की डिजाइन बनवाने के लिए अक्सर लोग टैटू बनवाने जाते हैं। किसी भाषा का कोई शब्द या वाक्य जो बेहद पसंद आ गया हो या जो प्रेरित करता हो, कोई चिन्ह, जो जीवन के किसी पहलू को दर्शाता हो, ऐसी कई चीजों को हम टैटू के रूप में अपने शरीर पर उकेरना चाहते हैं। टैटू एक ऐसा फैशन ट्रेंड है, जो कई सालों से फैशन इंडस्ट्री में प्रचलित रहा है। कुछ लोगों में टैटू का ऐसा क्रेज होता है, कि वे कई सारे टैटूज से अपने शरीर को सजाकर रखते हैं। हालांकि, टैटू बनवाना बेहद सेफ होता है, लेकिन सावधानी न बरती जाने पर, इसकी काफी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। इसलिए अगर आप भी, टैटू बनवाने का सोच रहे हैं, तो टैटू बनवाते समय और उसके बाद किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में आपको सब कुछ पता होना चाहिए। आइए जानते हैं टैटू बनवाने के बाद, इन्फेक्शन से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

टैटू बनवाते समय रखें इन बातों का ध्यान।

  • टैटू बनवाना काफी रोमांचक हो सकता है, लेकिन इस एक्साइटमेंट में किसी भी टैटू सलून में न चले जाएं। हमेशा सलून चुनने से पहले यह देख लें कि वह सलून साफ-सुथरा और हाइजिनिक हो।
  • टैटू बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नीडल स्टेराइल है या नहीं इस बाता का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें: मलाई फेस पैक से चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा, जानें कैसे करें इसे स्किन केयर में शामिल

टैटू बनवाने के बाद ये सावधानियां बरतें…

  • टैटू बनाने के बाद आर्टिस्ट उसपर बैंडेज लगाता है। यह बैंडेज टैटू को इन्फेक्शन से बचाने के लिए काफी आवश्यक होती है। इसलिए टैटू बनवाने के बाद इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपका आर्टिस्ट उसे अच्छी तरह से बैंडेज से ढक दे।
  • अपनी मर्जी से बैंडेज न हटाएं। आपका टैटू आर्टिस्ट आपको निर्धारित समय बताएगा, जिसके बाद ही बैंडेज हटाएं। टैटू कैसा दिख रहा है, इश उत्सुकता में अपनी मर्जी मुताबिक, बैंडेज के साथ छेड़खानी न करें।
  • बैंडेज हटाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धो लें। टैटू के हील होने से पहले गंदे हाथों से छूने की वजह से इन्फेक्शन हो सकता है।

  • बैंडेज हटाने के बाद किसी जेंटल एंटी-बैक्टिरीयल साबुन और गुनगुने पानी के इस्तेमाल से टैटू को धोएं और हल्के हाथों से किसी मुलायम और साफ तौलिए से टैटू को सुखाएं। सुखाते समय इस बात का ध्यान रखें कि टैटू को रगड़ना नहीं है बल्कि, हल्का-हल्का पैट ड्राई करके इसे सुखाएं।
  • अपने आर्टिस्ट के निर्देशानुसार, टैटू को मॉइस्चराइज करें, लेकिन इस बार उसे ढकें नहीं बल्कि, खुला छोड़ दें। किसी ऐसे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें, जो टैटू को मॉइस्चराइज करने के लिए आपके टैटू आर्टिस्ट ने बताया हो या कोई अनसेंटेड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।
  • टैटू को दिन में दो बार धोएं और कई बार मॉइस्चराइज करें। इससे इन्फेक्शन का खतरा कम होने के साथ-साथ टैटू में खुजली और ड्राईनेस भी नहीं होगी।
  • टैटू बनाते समय स्किन बैरियर टूटता है, जिस कारण से जख्मी स्किन एरिया में खुजली हो सकती है। खुजली करने से न केवल टैटू का डिजाइन बिगड़ सकता है बल्कि, स्किन पूरी तरह हील न होने की वजह से इन्फेक्ट भी हो सकती है।
  • टैटू बनने के बाद, जब तक स्किन हील न हो जाए, तब तक स्विमिंग न करें। स्विमिंग पूल के पानी में बैक्टिरीया हो सकते हैं, जो टूटी हुई स्किन बैरियर से शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।
  • धूप से टैटू को बचाएं। धूप की वजह से टैटू की इंक फेड हो सकती है, जिस कारण से डिजाइन भी खराब हो सकता है। सूरज से आने वाली हानिकारक यूवी किरणें भी स्किन को डैमेज कर सकती हैं, इसलिए धूप से टैटू वाले भाग को बचाकर रखें। अगर जरूरत पड़े, तो सन स्क्रीन का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: रूखे बालों ने बिगाड़ दिया है आपका लुक, तो इन हेयर मास्क की मदद से लौटाएं उनकी खोई चमक

Picture Courtesy: Freepik