Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Teeth Whitening Tips: सरसों के तेल से भी चमक जाएंगे आपके दांत, पीलेपन के कारण लोगों के सामने नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा

Teeth Whitening Tips दांतों की ठीक से सफाई न होने के कारण गंदी परत जम जाती है। पीले दांतों की वजह से लोगों के सामने कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। ऐसे में आप दांतों को चमकाने के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। दांतों को साफ करने के लिए सरसों तेल नमक केले के छिलके आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 07 Nov 2023 05:50 PM (IST)
Hero Image
Teeth Whitening Tips: इन तरीकों से चमकाएं अपने दांत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Teeth Whitening Tips: सेहत के साथ-साथ ओरल हाइजीन का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। अगर ओरल हाइजीन का ध्यान न रखा जाएं, तो दांतों में प्लाक और कैविटी जैसी समस्याएं होने लगती है। आजकल के खानपान और बुरी आदतों की वजह से अक्सर लोगों के दातों में पीलापन देखने को मिलता है। जिससे कई बार लोगों के बीच उठने-बैठने में भी शर्मिंदगी का एहसासा होता है।

अक्सर पीले दात आपकी पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। इसका बुरा इंप्रेशन आपके काम पर भी पड़ने लगता है। अगर आपके दातों में भी पीलापन दिखता है, तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी से पीलपन दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं दांतों का पीलापन कैसे दूर करें।

यह भी पढ़ें: दिवाली के दिन नजर आना चाहती हैं बेहद खूबसूरत, तो आज से ही फॉलो करें ये आसान टिप्स

  • दांतों से पीलापन दूर करने के लिए हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। हल्दी में पुदीना का रस मिलाकर दांतों को अच्छे से ब्रश करें। कम से कम 5-7 मिनट तक दांतों पर रगड़ें। ऐसा करने से आपके दांत कुछ ही दिनों में सफेद नजर आने लगेंगे।
  • दांतों से पीलापन हटाने के लिए एक चुटकी बेकिंग सोडा में 1-2 बूंद नारियल तेल और एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इससे दांतों पर मलें, कुछ ही दिनों में आपके दांत सफेद हो जाएंगे।
  • दांतों से पीलापन हटाने के लिए और इन्हें चमकदार बनाने के लिए आप नींबू और संतरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके छिलके को चबाने और दांतों पर रगड़ने से हफ्ते भर में दांत सफेद दिखने लगते हैं।
  • दांतों से पीलापन हटाने के लिए सबसे पुराना और असरदार नुस्खा है नीम। नीम की दातुन से दांतों की सफाई करने से एक महीने में दांत मोतियों की तरह चमकने लगते हैं।
  • दांतों से पीलापन हटाने के लिए केले का छिलका भी बेहद असरदार है। इसके लिए आप केले के छिलके को अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा कम से कम 15 दिनों तक करने से असर दिखने लगेगा।
  • दांतों से पीलापन हटाने के लिए नमक और सरसों तेल भी फायदेमंद है। इससे दांतों पर रगड़ने से चमक आती है।

यह भी पढ़ें: स्किन पर चाहिए नेचुरल निखार, तो चेहरे पर लगाएं किचन में रखी ये चीजें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik