Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्किन केयर में Niacinamide को शामिल करने के हैं जादूई फायदे, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का सही तरीका

नियासिनमाइड (Niacinamide) का इस्तेमाल त्वचा की खास देखभाल के लिए किया जाता है। ये Vitamin B3 का फॉर्म है जिसका प्रचलन आज स्किन केयर प्रोडक्ट्स में तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से पहले इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें आपके लिए जान लेना बेहद जरूरी है जिससे आप नुकसान से बच सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 11 Aug 2024 09:55 PM (IST)
Hero Image
स्किन केयर में Niacinamide को शामिल करने से पहले जान लें ये बातें (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Skin आज महिलाओं की ही नहीं, बल्कि पुरूषों की भी चाहत में शुमार है। हमेशा बदलते रहने वाले स्किन केयर ट्रेंड्स को फॉलो करना मुश्किल है लेकिन एक बार अगर आपने इस नियासिनमाइड को अपने रूटीन का हिस्सा बना लिया तो फिर आप इसे यूं ही छोड़ नहीं पाएंगे। इसकी खास बात ये है कि यह अमूमन हर स्किन टाइप के व्यक्ति को सूट कर जाता है फिर चाहे आपकी स्किन ऑयली हो, ड्राई हो, कॉम्बिनेशन हो या फिर आप सेंसिटिव स्किन टाइप की कैटेगरी में आते हों। आइए आपको बताते हैं इससे होने वाले कुछ फायदों (Niacinamide Benefits) के बारे में।

एंटीऑक्सीडेंट का खजाना

नियासिनमाइड एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है। नियासिनमाइड ऑक्सीडेटिव तनाव और विषाक्त पदार्थों के खिलाफ एक बैरियर बनाकर हमारी कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है जो कील-मुंहासे (Acne) या अन्य त्वचा की समस्याएं पैदा कर सकते है।

ऑयल कंट्रोल करता है

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नियासिनमाइड आपका ऑयल कंट्रोल करने में मदद करेगा। ये आपके बढ़े हुए पोर्स के साईज को भी काफी हद तक छोटा करने में मदद करता है। ऐसे में स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से निजात मिलती है।

यह भी पढ़ें- त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने से लेकर एजिंग की समस्या तक को दूर करने में मददगार है पपीता

रेडनेस कम करता है

नियासिनमाइड त्वचा की समस्याओं जैसे एक्जिमा, मुंहासे आदि के कारण होने वाली रेडनेस को कम करने में मदद कर सकता है।

प्रदूषण और सन डैमेज से प्रोटेक्शन

नियासिनमाइड का इस्तेमाल आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। नियासिनमाइड स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को बनाता है। साथ ही, यह हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करता है। इसके अलावा कुछ शोधों में यह भी पाया गया है कि 5 से 10 प्रतिशत नियासिनमाइड काले धब्बों को हल्का करने में बहुत सहायक हो सकता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और स्किन को सूरज से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एक प्रोटेक्शन बनाने में मदद करता है।

झुर्रियों की प्रॉब्लम से बचाता है

नियासिनमाइड आपकी स्किन का मॉइश्चर लेवल बनाकर रखता है। यह उम्र बढ़ने को धीमा करते हैं, जिससे वक्त से पहले रिंकल की प्रॉब्लम नहीं होती है।

ऐसे बनाएं स्किन केयर का हिस्सा

स्किनकेयर के नियासिनमाइड को सीरम, टोनर या मॉइस्चराइजर के तौर पर ऐड किया जा सकता है। अगर आप बहुत सेंसिटिव स्किन टाइप की कैटेगरी में आते हैं और इसका इस्तेमाल करने में झिझकते हैं तो आप नियासिनमाइड वाले मॉइस्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप मॉर्निंग और नाइट के स्किन केयर रूटीन में ऐड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- घर पर बने गुलाब जल से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती, नहीं पहुंचेगा त्वचा को कोई भी नुकसान

Disclaimer: इसका इस्तेमाल करते वक्त आप दिन में सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इसे ट्राई करने से पहले इसका पैच टेस्ट जरूर करें और शुरुआत सिर्फ 2% या 5% नियासिनमाइड सीरम से करें। साथ ही किसी भी नए प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले स्किन के डॉक्टर से सलाह जरूर लें।