Move to Jagran APP

खान-पान से जुड़ी 5 आदतें बना सकती हैं आपको उम्र से पहले बूढ़ा, जल्दी कर लें इनमें सुधार

उम्र बढ़ने के साथ एजिंग के लक्षण दिखाई देना आम बात है लेकिन खराब लाइफस्टाइल की वजह से जवानी में ही चेहरे पर बुढ़ापे के लक्षण (Premature Ageing) नजर आने लगते हैं। हमारी खान-पान की कुछ ऐसी आदतें हैं जिनकी वजह से उम्र से पहले ही एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं। यहां हम उन्हीं आदतों के बारे में जानेंगे। आइए जानें क्या हैं वो आदतें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 24 Oct 2024 09:05 AM (IST)
Hero Image
Premature Ageing से बचने के लिए छोड़ दें खान-पान की ये आदतें (Picture Courtesy: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। समय के साथ उम्र बढ़ने पर चेहरे पर आने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन्स उम्रदराज होने का एहसास कराती हैं। ये आपके तजुर्बे की निशानी होती हैं, लेकिन यही फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम उम्र में दिखाई पड़ने लगें (Premature Ageing), तो व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी होने लगती है। साथ ही, प्रीमेच्योर एजिंग की वजह से स्किन को काफी नुकसान भी होता है। हालांकि, आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में व्यक्ति अपने कामों में इतना ज्यादा उलझा रहता है कि अपने खान-पान और रहन-सहन पर ध्यान देने के लिए समय ही नहीं बचता।

आजकल खाने में अनहेल्दी फास्ट फूड, स्पाइसी जंक फूड्स आदि का चलन बढ़ गया है।ये अनहेल्दी फूड्स स्किन को डैमेज कर देते हैं, जिससे व्यक्ति कम उम्र में ही बूढ़ा नजर आने लगता है। यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो आप अपने खाने की ऐसी ही कुछ आदतों (Eating Habits Which Causes Ageing) को बदलकर अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो खान-पान की बुरी आदतें।

खान-पान की इन आदतों से हो सकती है प्रीमेच्योर एजिंग

  • अल्कोहॉलिक ड्रिंक्स- अल्कोहल युक्त ड्रिंक्स शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं। साथ ही, शराब के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है। ज्यादा समय तक इसके सेवन से स्किन पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स जैसे उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई पड़ने लगते हैं।
यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र थाम देंगे 5 असरदार उपाय, झुर्रियों और फाइन लाइन्स से भी मिलेगा छुटकारा

  • हाई सोडियम वाले फूड्स- सूप, चिप्स, बेक्ड आइटम, जमे हुए फूड आइटम्स, सॉस और मसाले आदि में सोडियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण शरीर में पानी जमा हो सकता है, स्किन फूल सकती है और स्किन में सूजन भी आ सकती है। इसकी वजह से भी स्किन एजिंग के लक्षण नजर आ सकते हैं।
  • सफेद चीनी- सफेद चीनी से भरपूर फूड आइटम्स के ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल तो बढ़ता ही है, साथ ही ये सूजन और कोलेजन संबंधी समस्याओं का कारण भी बनता है। इससे स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं।
  • प्रोसेस्ड मीट- ज्यादा मात्रा में प्रोसेस्ड मीट के सेवन से शरीर की नमी छिन जाती है और जिससे चेहरा ड्राई और बेजान नजर आता है। इससे स्किन पर एक्ने और झुर्रियां पड़ने लगती हैं।
  • पैकेज्ड फूड्स- चिप्स, कुरकुरे, बिस्किट जैसे पैकेज्ड फूड्स प्रिजर्वेटिव्स और रिफाइंड सामग्रियों से बने पैकेज्ड फूड्स सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकते हैं। इनके ज्यादा मात्रा में सेवन से ऑक्सीडेटिव डैमेज हो सकता है, जो उम्र बढ़ने का कारण बनता है।
यह भी पढ़ें: रात को Vitamin-E कैप्सूल से कर लें ये एक काम, त्वचा को मिलेंगे फायदे तमाम