Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Natural Face Cleansers: दमकते चेहरे के लिए रसोई में रखी ये 8 चीज़ें हैं कमाल की, तुरंत दिखता है असर

Natural Face Cleansers अगर आप चेहरे के निखार को बढ़ाना चाहती हैं और इसके लिए नेचुरल चीज़ें ढूंढ़ रही हैं तो यहां बताई गई चीज़ों का करें इस्तेमाल। जिनका असर आपको कुछ ही दिनों में नजर आएगा और सबसे अच्छी बात कि ये किचन में आसानी से मिल अवेलेबल होती हैं। आइए जान लें क्या है वो चीज़ें और कैसे करना है इनका इस्तेमाल।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 16 Aug 2023 07:28 AM (IST)
Hero Image
Natural Face Cleansers: चेहरे के लिए आठ नेचुरल फेस क्लेंजर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Natural Face Cleansers: क्या आपके चेहरे की भी रौनक दिन-ब-दिन होती जा रही है, तो इसकी एक वजह स्किन केयर रूटीन और हेल्दी डाइट की कमी के साथ ही मार्केट के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी हो सकता है। लंबे समय तक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। चेहरे की चमक को बढ़ाने और उसे हेल्दी रखने में नेचुरल क्लेंजर बहुत ही फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसके लिए किन चीज़ों का इस्तेमाल करें, ये सोच रहे हैं, तो यहां है इसका जवाब। हम आज आपके लिए लेकर आए हैं आपके रसोई में रखे हुए आठ नेचुरल क्लेंजर, जिनमें से आप किसी का भी इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को निखार सकते हैं।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप पर मशहूर योग गुरु, आध्यात्मिक वक्ता, लेखिका और संस्कृति दार्शनिक आचार्य प्रतिष्ठा ने आपकी रसोई में छिपे चेहरे के आठ नेचुरल क्लींजर के बारे में जानकारी देती बेहतरीन वीडियो पोस्ट शेयर की है। इसमें आचार्य प्रतिष्ठा बताती हैं कि ये क्लेंजर ना सिर्फ आपकी स्किन के लिए बेस्ट हैं, बल्कि आसानी से उपलब्ध हैं, तो देर किस बात की, जानिए आठ प्राकृतिक क्लेंजर के बारे में।  

Koo App

We often use harsh chemical based cosmetics and cleansers on our face thinking that it would give us desired glow and beauty but unfortunately with continous use of chemicals on largest organ of our body "Skin" we end us ruining not just our skin but health as well ! In today's Sunday special episode of #BharatYogaEnglish lest understand some natural face cleansers inside our own kitchen that can bless us with facial glow and beauty without ahrming our health !

View attached media content - Acharya Pratishtha (@acharyapratishthaji) 13 Aug 2023

पहला

आसानी से आपके रसोई घर में उपलब्ध होता है, कच्चा दूध। बिना उबाला हुआ थोड़ा सा कच्चा दूध लें और इससे अपने चेहरे को अच्छी तरह से मसाज करें। यह चेहरे की प्राकृतिक रूप से सफाई करता है।

दूसरा

थोड़ा सा कच्चा दूध लें और इसके ऊपर थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ कर डाल दें। अब इस मिश्रण को नहाने से पहले चेहरे पर अच्छे से लगा लें और मसाज करें। इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें। यह चेहरे की सफाई के लिए सबसे शानदार क्लेंजर होता है।

तीसरा

सबसे पहले थोड़ा बेसन, योगर्ट और शहद ले लें। इन तीनों को एक कटोरी में अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद 15-20 मिनट के लिए इन्हें अपने चेहरे पर लगा लें और सादे पानी से धो लें। बस हो गया। यह चेहरे की सफाई के लिए बेहतरीन फेस पैक है।

चौथा

आपकी रसोई में कुछ ना भी हो, तो शहद तो होगा ही। बस शहद को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। इसे 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और फिर चेहरे को धो लें। बस देखें अपने चेहरे की तेजी।

पांचवां

अगर आपके पास कुछ भी नहीं है, तो केला तो होगा ही। दो केले खाकर अपनी सुबह की शुरुआत करें और केले के छिलके के अंदर के हिस्से को चेहरे पर रगड़ कर अच्छे से मसाज करें और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें।

छठा

जब भी संतरा खाएं, इसके छिलकों को फेंके नहीं, बस सुखा लें और इन्हें पीसकर रख लें। इस पाउडर से चेहरे को रगड़ लें और फिर धो लें।

सातवां

थोड़ी सी कॉफी और चीनी लें और इन्हें अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर रगड़ लें। यह चेहरे की अच्छे से मालिश करने के साथ क्लीनिंग और स्क्रबिंग भी करता है। करीब दस मिनट तक स्क्रबिंग करने के बाद चेहरे को धो लें।

आठवां

मसूर की दाल का महीन पाउडर बनाकर रख लें। नहाने से पहले रोजाना इससे अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें और उसके बाद धो लें।

Pic credit- freepik