Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gharelu Muskhe: बिना फेशियल के भी बढ़ा सकते हैं चेहरे की चमक, इन घरेलू नुस्खों की मदद से

Gharelu Muskhe अगर आप अपने चेहरे की चमक तो बढा़ना चाहती हैं लेकिन पॉर्लर जाकर फेशियल पर पैसे खर्च करने में आफत आ रही है तो इसके दूसरे भी सस्ते और असरदार ऑप्शन हैं ना बस जरूरत है तो उन्हें ट्राई करने की। आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू और पूरी तरह से नेचुरल नुस्खों के बारे में बताएंगे जो है बेहद असरदार।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 02 Jan 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
Gharelu Muskhe: त्वचा का निखार बढ़ाने में मददगार हैं ये घरेलू नुस्खे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चेहरे को शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा मानकर हमारा पूरा फोकस उसे चमकाने और मेंटेन रखने पर होता है, लेकिन इसके लिए पॉर्लर जाकर फेशियल, क्लीनअप पर पैसे खर्च करने में बहुत आफत आती है और कई बार तो मनचाहा निखार भी नहीं मिलता, तो क्यों न कुछ वक्त तक आप इन घरेलू नुस्खों को ट्राई करके देखें। जो पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनका असर भी जल्द नजर आता है और लंबे समय तक बना भी रहता है। आज हम उन्हीं घरेलू नुस्खों के बारे में जानने वाले हैं, जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की भी नहीं जरूरत।

नींबू से पाएं निखार 

चेहरे पर मौजूद दाग- धब्बों को हटाने और उसकी चमक को बढ़ाने में नींबू का रस है बेहद असरदार। नींबू के रस को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे वैसे कोहनी और घुटनों पर भी लगाकर वहां का कालापन दूर किया जा सकता है। 5-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड, डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और नए सेल्स को बनाने का काम करता है। 

आलू के रस से लाएं चेहरे पर चमक

कच्चे आलू की मदद से भी चेहरे की चमक को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आलू को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें और इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद धो लें। इससे बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है। 

शहद से बढ़ाएं चेहरे की चमक 

सर्दियों में चेहरे की चमक ही नहीं ड्राईनेस से भी निपटने का कारगर उपाय है शहद। इसे चेहरे पर शहद लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह बिल्कुल मॉयश्चराइज की तरह काम करता है। 

बादाम का तेल

त्वचा की रंगत निखारने में बादाम तेल का तेल भी बेहद कागर है। इसका एंटी-एजिंग प्रभाव बढ़ती उम्र के असर को कम करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो कई तरह की स्किन समस्याएं दूर करते हैं और देते हैं नेचुरल निखार। 

वैसे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने और उसे हेल्दी रखने के लिए खानपान पर भी उतना ही ध्यान देने की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ेंः- आपकी ये आदतें बना सकती हैं आपको उम्र से पहले बूढ़ा, इनमें बदलाव कर, करें इससे बचाव

Pic credit- freepik