Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Allergy के पीछे हो सकता है इन चीजों का हाथ, वक्त रहते आप भी हो जाएं सावधान!

स्किन की एलर्जी (Skin Allergy) से कई लोग परेशान रहते हैं लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं? दरअसल जब हमारा इम्यून सिस्टम किसी चीज के प्रति नकारात्मक प्रतिक्रिया देता है तो इसे एलर्जी कहा जाता है। ऐसी प्रतिक्रिया का कारण बनने वाले पदार्थों को एलर्जेन कहते हैं आइए जानें कुछ स्किन एलर्जेन जिनसे बचकर आप इस समस्या को पहले ही रोक सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 23 Aug 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
Skin Allergy के पीछे हो सकते हैं ये कारण (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Allergy Causes: इम्यून सिस्टम के ओवररिएक्ट करने पर स्किन की एलर्जी होती है। त्वचा पर होने वाली एलर्जी कई रूप में देखी जा सकती है जैसे स्किन पर खुजली, मुंहासे, चकत्ते पड़ना, लाल होना, फोड़े फुंसी होना, उनमें से पस या खून बहना आदि। ये स्किन एलर्जी कभी भी किसी भी चीज के प्रति रिएक्शन देकर अपने लक्षण पेश कर सकती है। यही वजह है कि इस्तेमाल से पहले स्किन केयर प्रोडक्ट्स को पैच टेस्ट की सलाह दी जाती है जिससे स्किन एलर्जी की समस्या पैदा होने से पहले ही उसे रोका जा सके।

आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से स्किन एलर्जन हैं जिनसे दूरी बनाने से स्किन एलर्जी से बचाव किया जा सकता है-

  • एसेंशियल ऑयल : स्किन पर बिना डाइल्यूट किए सीधा एसेंशियल ऑयल लगाने से बचना चाहिए। इससे स्किन एलर्जी हो सकती है।
  • हेयर डाई : अमोनिया और ब्लीचिंग एजेंट से बने हेयर डाई स्कैल्प की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे खुजली और रेडनेस जैसी स्किन एलर्जी की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • डिटर्जेंट : महक के लिए इसमें डाले गए केमिकल स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- त्वचा का रूखापन हो या दाग-धब्बे और झुर्रियां, चुटकियों में दूर कर देगा देसी घी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

  • मेटल ज्वेलरी : निकल जैसे मेटल ज्वेलरी स्किन एलर्जी का कारण बन सकती है।
  • डिओडरेंट : अल्कोहल युक्त डिओडरेंट लगाने से स्किन एलर्जी होती है। ऐसे में, अगर आपकी भी स्किन सेंसिटिव है तो ऐसा करने से बचना चाहिए।
  • पुराना या गंदा मेकअप : मेकअप प्रोडक्ट एक्सपायर होने के बाद इस्तेमाल करने से या फिर खराब ब्रश और स्पॉन्ज का इस्तेमाल करने से स्किन खराब हो जाती है।
  • कॉस्मेटिक एलर्जन : स्किन पर लगाए जाने वाले सभी उत्पादों में भारी मात्रा में केमिकल मौजूद होते हैं। कुछ लोगों को सेलिसिलिक एसिड से एलर्जी हो सकती है तो कुछ लोगों को किसी अन्य केमिकल से एलर्जी हो सकती है जिसका अंदाजा इस्तेमाल करने से बाद लगता है। फेशियल करवाने के बाद भी कुछ लोगों का चेहरा लाल हो जाता है या फिर बंप जैसे लाल चकत्ते स्किन पर उभर आते हैं। ऐसे कॉस्मेटिक एलर्जन वाले प्रोडक्ट्स को पहचानें और इनसे दूरी बनाएं।

यह भी पढ़ें- निखरी बेदाग त्वचा के लिए लगाएं सत्तू से बने 3 तरह के फेस पैक, खिल उठेगा बेजान चेहरा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।