Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्किन के लिए परफेक्ट फाउंडेशन चुनने में मदद करेंगे ये टिप्स

फाउंडेशन मेकअप का सबसे जरूरी प्रोडक्ट होता है इसलिए इसे चुनते वक्त आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना पड़ता है। तो बेहतर होगा आप इसकी ऑनलाइन शॉपिंग न ही करें। ऑफलाइन खरीदें इन टिप्स का ध्यान रखते हुए।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 16 Jul 2021 08:16 AM (IST)
Hero Image
स्पॉन्ज से फाउंडेशन अप्लाई करती हुई महिला

फ़ाउंडेशन खरीदना उन लोगों के लिए किसी चैलेंज से कम नहीं होता जिन्हें मेकअप का कुछ खास आइडिया नहीं। ऐसे में उनके अच्छे-खासे पैसे भी लग जाते हैं और सही फाउंडेशन भी नहीं मिल पाता। इसलिए बहुत जरूरी हो जाता है मेकअप प्रोडक्ट के बारे में कुछ बेसिक जानकारी, जिससे सही चीज़ आप घर ला सके। आजकल हर एक कॉस्मेटिक स्टोर पर लिपस्टिक से लेकर ब्लश हर एक ब्यूटी प्रोडक्ट्स को टेस्ट करने की सुविधा होती है जो बहुत ही अच्छी चीज़ है। 

सैंपल टेस्ट जरूर करें

कंसीलर हो या ब्लश या फिर फाउंडेशन, आजकल इन सभी के लिए पैच-टेस्ट की सुविधा है इसलिए इसे जरूर करें। जिससे पता चल जाए कि स्किन के लिए कौन सा सबसे बेस्ट है। जैसा कि हमने बताया कि ये मेकअप का बहुत ही जरूरी हिस्सा है तो इसका ब्रांडेड और परफेक्ट होना जरूरी है।

स्किन टाइप का रखें ध्यान

स्किन टाइप का ध्यान रखकर ही फाउंडेशन खरीदें। ऑयली स्किन के लिए अलग, ड्राय स्किन के लिए अलग और नॉर्मल के लिए भी अलग तरह का फाउंडेशन होता है। इसके साथ ही अपने कॉम्प्लेक्शन, पिग्मेंटेशन, सेंसिटिविटी और ऐक्ने को भी नजरअंदाज न करें। सेंसिटिव स्किन वालों को तो खासतौर से इसका ध्यान रखना चाहिए।

कवरेज को पहचानें

नेचुरल लुक के लिए लाइट फ़ाउंडेशन और टिंटेड क्रीम चुनने का ऑप्शन है बेस्ट। ज्यादा कवरेज की ज़रूरत हो, तो मीडियम कवरेज वाले फ़ाउंडेशन अच्छा रहेगा। पार्टी, शादी या किसी डे इवेंट में अप्लाई करना है तो ये पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता है कि आपको कैसा लुक चाहिए।

अंडरटोन को पहचानें

अंडरटोन चेक करना सीखें। इसके लिए एक्सपोज़्ड पार्ट्स जैसे शोल्डर का कलर रेड या फिर पिंक के आसपास है, तो आपकी अंडरटोन पिंक है। अगर यह हिस्सा गोल्डन या पीची कलर जैसा दिखता है, तो आपका वॉर्म अंडरटोन है और अगर कोई कलर नहीं नजर आ रहा तो ये नैचुरल अंडरटोन है। अंडरटोन और चेहरे की रंगत अलग-अलग होती है।

Pic credit- freepik