Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Remedies For Rashes: थाई रैशेज से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

Thigh Rashes Remedies अगर आप भी थाईज़ में होने वाली रैशेज और खुजली की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हैं और इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां दिए गए उपाय आ सकते हैं आपके बेहद काम।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 05 Oct 2022 07:16 AM (IST)
Hero Image
Thigh Rashes Remedies: थाईज़ रैशेज की प्रॉब्लम दूर करने के उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Remedies For Thigh Rashes : पसीने, टाइट अंडरगॉर्मेंट्स की वजह से जांघों के अंदरूनी हिस्से में रैशेज और खुजली की समस्या आम है, जो बहुत ज्यादा परेशान करती है। इसके अलावा एलर्जी, गीले कपड़े पहनने और ज्यादा एक्सरसाइज़ की वजह से भी ये प्रॉब्लम हो सकती है। कई बार तो ये खुजली शर्मिंदगी का भी कारण बन जाती है, तो इससे छुटकारा दिलाने में कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं आपकी मदद। जिनके एक से दो इस्तेमाल के बाद ही ये समस्या दूर हो जाती है। यहां जानें इनके बारे में...

एलोवेरा

एलोवेरा जलन, खुजली, रैशेज जैसी कई समस्याओं का कारगर और सस्ता इलाज है। इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालें और उसे रैशेज वाली जगह लगाएं। इसे और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए इसमें टी ट्री ऑयल मिलाकर कॉटन पैड की मदद से रैशेज़ पर लगाएं। सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें। 

शहद

शहद में एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ़्लेमेटरी तत्व होते हैं जो सेहत के लिए तो फायदेमंद हैं ही साथ ही इसे आप औषधि की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इसके लिए दो चम्मच शहद में एक चम्मच पानी मिलाएं। कॉटन पैड से इसे रैशेज़ वाली जगह लगाएं और सूखने दें। उसके बाद धो लें। 

तेल

रैशेज के इलाज में ऑलिव, आमंड और कोकोनट ऑयल भी बेहद प्रभावी है। रैशेज के साथ खुजली की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए इन तीनों में से जो भी तेल आपके पास है उसे रैशेज वाली जगह लगा लें और लगा रहने दें। क़रीब 20 मिनट बाद नहा लें या साफ कपड़े से पोंछ लें। दिन में आप इसका चार से पांच बार चार बार दोहराएं.

हरा धनिया

धनिया के पत्तियों से भी रैशेज़ का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए मुट्ठीभर धनिया के पत्तों को नींबू के रस के साथ पीस लें। इसे प्रभावित जगह लगाएं और कम से कम 15-20 मिनट लगा रहने दें। सूखने पर धो लें। 

Pic credit- freepik