Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Footwear Buying Tips: फिसलने-गिरने की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं सही फुटवेयर्स, ऐसे चुनें इसे

Footwear Buying Tips फुटवेयर्स खरीदते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि वो फैशनेबल होने से ज्यादा कंफर्टेबल हो जिससे आप दुर्घटनाओं से बचे रहें फिर चाहे वो घर हो या ऑफिस। फिसलने- गिरने के ज्यादातर मामलों की वजह होती है गलत फुटवेयर्स का चुनाव। आइए जानते हैं शूज हील्स खरीदते वक्त किन चीज़ों पर फोकस करना है ज्यादा जरूरी।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 03 Dec 2023 11:17 AM (IST)
Hero Image
Footwear Buying Tips: फुटवेयर्स चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Footwear Buying Tips: फुटवेयर्स सिर्फ हमारे स्टाइलिंग का ही पार्ट नहींं होते, बल्कि ये हमारे पैरों को सुरक्षित रखने का भी काम करते हैं। इसलिए तो एक्सपर्ट्स फुटवेयर्स की शॉपिंग करते वक्त लुक से ज्यादा कंफर्ट पर फोकस करने की सलाह देते हैं। कंफर्टेबल फुटवेयर्स पहनकर फिसलने-गिरने की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है।आइए जानें कि कैसे फुटवियर कार्यस्थल पर सुरक्षा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सही फुटवेयर का चुनाव कर घर या वर्कप्लेस पर होने वाली छोटी-मोटी ही नहीं, बल्कि कई गंभीर दुर्घटनाओं को भी रोका जा सकता है। यह समझना भी ज़रूरी है कि कुछ खास तरह के फुटवेयर्स से फिसलने का जोखिम कम होता है, लेकिन यह भी जान लें कि फुटवेयर पूरी तरह से ‘स्लिप-प्रूफ’ नहीं होते। फिसलने का खतरा बहुत कुछ इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आप किस तरह की सतह पर चल रहे हैं। फिसलन भरी सतह (जैसे पानी, तेल या रिसाव), असमान सतह, उबड़-खाबड़ रास्ते और कम रोशनी में फिसलने की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में आप कितना भी कंफर्टबल जूता पहनें, जरूरी नहीं कि आप पूरी तरह से सुरक्षित ही रहें। 

फुटवेयर्स का चुनाव करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

1. सोल का डिज़ाइन

फुटवेयर का चुनाव करते वक्त उसके ग्रिप पर ध्यान दें। हील्स खासतौर पर बहुत पतली जैसे-पेंसिल हील्स में ट्रैक्शन (पकड़) कम होती है, ऐसे में गीली या फिसलन भरी सतह पर दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ जाती है। वहीं दूसरी ओर हील चाहे कितनी भी ऊंची हो, अगर आपने स्लिप-रेज़िस्टेन्ट सोल चना है, तो इसकी ग्रिपिंग अच्छी होती है। 

2. जगह का रखें ध्यान

फुटवेयर का चुनाव वर्कप्लेस या घर के फर्श और आपकी भागदौड़ पर भी काफी हद तक डिपेंड करता है। अगर ऑफिस में आपका काम बहुत भागदौड़ वाला है, तो वहां हील्स पहनना बिल्कुल भी सही ऑप्शन नहीं। फ्लैट्स, वेजेज़ या जूते ज्यादा अच्छे ऑप्शन्स हैं।

3. फुटवेयर्स का रख-रखाव

अगर आप अपने कंफर्टेबल फुटवेयर्स को लंबे समय तक पहनना चाहते हैं, तो उसके रख-रखाव पर भी ध्यान देना जरूरी है।  जूते या सैंडल का सोल घिस गया है या वो कहीं से फट गया है, तो उसे सिर्फ इसलिए न पहनें कि वो आपका फेवरेट है, क्योंकि ये देखने में तो खराब लगेंगे हीं साथ ही सुरक्षित भी नहीं। 

ये भी पढ़ेंः- ट्रेडिशनल वेयर्स में स्टाइलिश और कंफर्टेबल लुक के लिए इन फुटवेयर्स को करें ट्राय

(Sachin Josephn, Executive Vice President , Paragon से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik