Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: अगर पाना चाहती हैं निखरी त्वचा, तो बाहर जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Skin Care Tipsबाहरी प्रदूषण हो या फिर तेज धूप इन सभी चीजों का सबसे अधिक असर हमारे चेहरे पर ही पड़ता है। कम उम्र में ही चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। ऐसे में चेहरे पर झुर्रियां फाइन लाइन्स एक्न आदि नजर आते हैं इसलिए बाहर जाने से पहले स्किन का खास ख्याल रखें। हेल्दी स्किन के लिए आप हमेशा विटामिन और मिनरल से भरपूर चीजें खाएं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 19 Oct 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
Skin Care Tips: इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: खूबसूरत दिखने की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन धूप में निकलने के कारण स्किन की चमक फीकी पड़ जाती है। हालांकि काम की वजह से सबको बाहर निकलना ही पड़ता है। ऐसे में तेज धूप में हमारा चेहरा मुरझा सा जाता है। अगर इस पर समय रहते ध्यान न दिया गया, तो धीरे-धीरे स्किन डैमेज होने लगती है और अपनी उम्र से कहीं ज्यादा दिखने लगते हैं, जिससे हमारा सेल्फ कॉन्फिडेंस भी कम होने लगता है।

ऐसे में समय रहते हमें अपने स्किन की एक्स्ट्रा देखभाल करने की जरूरत है। जिससे हम स्किन टैनिंग, एक्ने , चेहरे का रूखापन और समय से पहले होने वाली झुर्रियों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन घरेलू नुस्खों को अपना कर हम अपने चेहरे की खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं।

यह भी  पढ़ें: स्किन और बालों के लिए वरदान है चावल का पानी, जानें इसे इस्तेमाल करने के फायदे

अपने डाइट का रखें खयाल

चेहरा आपके आंतरिक शरीर का आईना है। अगर आप अंदर से स्वस्थ नहीं है, तो आपका चेहरा उतरा हुआ सा रहेगा, इसलिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट को सही करना होगा। आप हमेशा विटामिन और मिनरल से भरपूर डाइट प्लान फॉलो करें। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल,नट्स और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें खाने में शामिल करें। विटामिन-ए,  विटामिन-सी और विटामिन-ई आपके चेहरे के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है। इनका उचित मात्रा में सेवन करें।

यह भी पढ़ें: क्या आपको पता है चेहरे पर चंदन पाउडर लगाने के फायदे?

हाइड्रेटेड रहें

चेहरा और सम्पूर्ण शरीर के लिए हमें प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। जिससे हमारी बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और चेहरे में नमी बनी रहती है। चेहरे को दिनभर में नॉर्मल पानी से कम से कम 2 से तीन बार धोएं।

एलोवेरा जेल

बाहर निकलने से पहले थोड़े से एलोवेरा जेल में टी ट्री ऑयल मिलाएं, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर पड़ने वाले धूप का असर कम होगा।

फेस को ढंककर बाहर निकलें

धूप में अपने चेहरे को किसी कॉटन स्कार्फ से ढककर ही निकलें और आंखों पर चश्मा लगाएं।

सनस्क्रीन लोशन का करें उपयोग

गर्मी हो या सर्दी किसी भी मौसम में बाहर निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।इससे आपका चेहरा धूप के सम्पर्क में आकर भी कम प्रभावित होता है।

यह भी पढ़ें: लकड़ी की कंघी से झाड़ेंगे बाल, तो मिलेंगे एक साथ कई सारे फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik