Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Beauty Tips: अब बिना नेल एक्सटेंशन पा सकेंगे लंबे और खूबसूरत नाखून, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

Beauty Tips हमारे नाखून हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। लंबे और खूबसूरत नाखून लगभग हर लड़की की ख्वाहिश होते हैं। हालांकि कई वजहों से नाखून कमजोर होकर टूट जाते हैं। ऐसे में कई लोग नेल एक्सटेंशन का सहारा लेते हैं लेकिन यह काफी मंहगा साबित होता है। ऐसे में आप इन आसान तरीकों से अपने नाखून नेचुरली ग्रो कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 29 Nov 2023 04:19 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से पाएं नेचुरली लंबे और खूबसूरत नाखून

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Beauty Tips: हाथों की खूबरसूरती बढ़ाने में साफ और लंबे नाखून काफी अहम भूमिका निभाते हैं। जाहिर तौर पर, नाखुन को बढ़ने में बालों से ज्यादा वक्त लगता है। हालांकि, आजकल नेल्स एक्सटेंशन का ट्रेंड भी काफी तेजी से चलन में आ गया है, जो महंगा और लंबे वक्त तक रहने वाला नहीं है।

साथ ही, इन्हें करवाने और हटाने दोनों के लिए लड़कियों को अपनी जेब हल्की करनी पड़ती है। लेकिन अगर आपके नेल्स नेचुरल तौर पर ही मजबूत और लंबे हों, तो फिर बात ही क्या है? तो आइए जानते हैं इस आर्टिकल में कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में जो नाखुनों को नेचुरली बढ़ाने के काम आएंगे।

यह भी पढ़ें-  सेहत दुरुस्त रखने के साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ाती हैं ये सब्जियां, ऐसे करें यूज़

नारियल का तेल

नारियल के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो नेल्स को बढ़ाने में एक बेहतरीन सप्लीमेंट के रूप में काम करता है। अच्छे रिजल्ट के लिए आप रोजाना सोने से पहले नाखूनों और उंगलियों पर तेल मालिश करना न भूलें।

नींबू का रस

नाखूनों को बढ़ाने में नींबू का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद माना जाता है। नींबू में विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो नाखून के विकास के लिए बेहद फायदेमंद है। दिन में कम से कम एक बार अपने नाखूनों पर नींबू का रस जरूर लगाएं। आप नाखुनों की नींबू के रस से मालिश करें, फिर इन्हें गर्म पानी से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर

विनेगर में एंटी-फंगल क्वालिटी होती है, जो नाखुनों को किसी भी तरह के फंगल इन्फेक्शन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं और नाखुनों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। आप अपने नाखुनों पर कॉटन की मदद से विनेगर लगा सकते हैं।

नाखूनों पर बेस कोट लगाएं

चाहे आप अपने नाखुनों पर न्यूट्रल शेड लगाएं या ब्राइट शेड, किसी भी नेल कलर को लगाने से पहले बेस कोट लगाना न भूलें। इससे नाखूनों पर एक कवच बन जाएगा और नाखून मजबूत और स्वस्थ बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें- शरीर में इस विटामिन की कमी से झड़ने लगते हैं बाल, आज से ही खाएं ये फूड्स

Picture Courtesy: Freepik