Move to Jagran APP

Summer Travel Skincare: गर्मियों में सफर के दौरान नहीं चाहते स्किन करे ‘सफर’, तो कभी न भूलें ये 5 जरूरी बातें

गर्मियों में ट्रैवल करना काफी मुश्किल होता है। तेज धूप की वजह से एनर्जी कम रहती है और स्किन को भी काफी नुकसान होता है। इसलिए अगर आपका इस समय कहीं घूमने जाने का इरादा है तो हम आपके लिए Skincare से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जो आपकी त्वचा को हेल्दी और सुरक्षित रखने में मदद करेंगे। आइए जानें क्या हैं वे टिप्स।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 19 May 2024 05:17 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 05:17 PM (IST)
गर्मियों में सफर के दौरान ऐसे करें Skincare (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Travel Skincare Tips: रोज के काम से थोड़ा ब्रेक लेकर कहीं घूमने जाना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे आप रिलैक्स होते हैं और रोजमर्रा के कामों की वजह से हुई दिमागी थकान भी दूर होती है। लेकिन इस तपती गर्मी में कहीं घूमने जाना काफी मुश्किल भरा हो सकता है। तेज गर्मी की वजह से सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। साथ ही, यह स्किन के लिए भी नुकसानदेह होता है।

घूमते वक्त हमारी त्वचा को धूप के साथ-साथ धूल-मिट्टी, बदलते मौसम, प्रदूषण और कई प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। इन वजहों से आपकी स्किन काफी डल और बेजान नजर आती है। इतना ही नहीं, इसकी वजह से एक्ने, डार्क स्पॉट्स, पिंपल्स और रेडनेस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए सफर करते समय स्किन को सुरक्षा और पोषण दोनों की ही बहुत जरूरत होती है।

इसलिए अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो जरूरी है कि आप अपनी सेहत के साथ-साथ अपनी स्किन का भी ख्याल रखें। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बताने वाले हैं, जिसे फॉलो करने से ट्रैवल करते समय आपकी स्किन हेल्दी रहेगी। आइए जानें, कैसे रखें सफर के दौरान अपनी त्वचा का ख्याल।

खान-पान का खास ख्याल

खूबसूरत और हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है कि शरीर में पोषण तत्वों की कमी न हो। इसलिए मौसमी फल और सब्जियां खाएं। बाहर घूमते वक्त जाहिर सी बात है कि आप वहां की लोकल डिशेज ट्राई करना चाहेंगे, लेकिन इसके साथ भी इस बात को ध्यान में रखें, कि ज्यादा तला-भुना स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकता है। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी भी जल्दी होती है। डिहाइड्रेशन की वजह से होने वाली परेशानियों में स्किन से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं। इसलिए पानी से साथ-साथ नारियल पानी, जूस आदि भी पीते रहें।

यह भी पढ़ें: तपती गर्मी बना सकती है आपकी स्किन को रूखी और खुरदुरी, इन DIY Hydrating Face Masks से पाएं मक्खन सी मुलायम त्वचा

ट्रैवल साइज प्रोडक्ट्स साथ रखें

सफर करते समय हमारी यही कोशिश रहती है कि कम से कम सामान पैक करें, ताकि उन्हें उठाकर चलने में कम परेशानी हो। ऐसे में अक्सर बड़ी-बड़ी बोतल में स्किन केयर प्रोडक्ट्स होने की वजह से हम उन्हें साथ नहीं ले जाते। इस परेशानी का आसान समाधान है, मिनी साइज प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। अपने साथ कैरी करने के लिए आप मार्केट से छोटे साइज की बोतलें ले सकते हैं, जिनमें स्किन केयर प्रोडक्ट्स को आसानी से डालकर, साथ ले जा सकते हैं।

सनस्क्रीन न भूलें

बाहर की धूप देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बिना सनस्क्रीन लगाए बाहर निकलने से आपकी त्वचा का क्या हाल होगा। चिलचिलाती धूप आपकी त्वचा को जला सकती है और अंदरूनी नुकसान भी पहुंचा सकती है, जिसके कारण स्किन कैंसर का खतरा रहता है। इसलिए अपने साथ सनस्क्रीन जरूर कैरी करें। कहीं भी जाते समय इसे अपने साथ रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर इसे लगा सकें। वैसे तेज धूप में इसे हर दो घंटे पर लगाना सही रहेगा।

मॉइस्चराइजर है जरूरी

सफर के दैरान तेज गर्मी की वजह से सिर्फ आपके चेहरे की त्वचा ही नहीं बल्कि, आपके हाथ और पैरों की स्किन को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए इन्हें अपने साथ एक अच्छा मॉइस्चराइजर कैरी करें, जो आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाएगा। ऐसे ही बॉडी लोशन हाथ-पैरों की स्किन को फटने से बचाएगा और कोमल रखेगा।

हाइड्रेटिंग शीट मास्क

सफर करते समय स्टेप स्किन केयर करना काफी मुश्किल होता है। इसलिए अपने साथ हाइड्रेटिंग शीट मास्क कैरी करें। इससे आपकी स्किन को मॉइस्चर भी मिलेगा और त्वचा ग्लोइंग भी नजर आएगी।

यह भी पढ़ें: रोज फेस पर करें इस एक तेल की मालिश, कुछ ही दिनों में चांद सा चमक उठेगा चेहरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.