Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lip Care Tips: बिना लिपस्टिक के भी बढ़ा सकते हैं होंठों की खूबसूरती, बस करने होंगे ये आसान उपाय

Lip Care Tips चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में होंठों की अहम भूमिका होती है लेकिन कई बार बदलते मौसम या शरीर में विटामिन्स की कमी के कारण होंठों की चमक खो जाती हैं और ये रूखे और बेजान नजर आते हैं। अगर आप चाहते हैं कि सर्दियों में भी होंठ नर्म और मुलायम रहे तो आप ये कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 17 Dec 2023 09:53 AM (IST)
Hero Image
Lip Care Tips: होठों को नर्म बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies For Pink Lips: लोग सुंदर दिखने लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ सेहत का भी ध्यान रखते हैं। अक्सर लोग चेहरे की देखभाल को ही सबसे ज्यादा महत्व देते हैं। खूबसूरत चेहरा पाने के लिए आंखों के साथ-साथ नाक और होंठों की खूबसूरती बहुत जरूरी है। कई बार होंठों का ख्याल न रखने के कारण ये काले पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर इसकी खूबसूरती कम हो जाए, तो नेचुरल उपायों को अपनाकर गुलाबी होंठ पा सकते हैं।

ऑलमंड ऑयल

रूखे होंठों से राहत पाने के लिए ऑलमंड ऑयल लगा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से होंठ नर्म, मुलायम और पहले जैसे ही खूबसूरत हो जाते हैं। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले 3 से 4 बूंद ऑलमंड ऑयल का पांच मिनट तक होंठों पर मसाज करें ।

नींबू और मलाई

होंठों पर कुछ बूंदे नींबू के रस के साथ थोड़ा-सा मलाई मिलाकर मसाज करने से न केवल इनकी रंगत निखरती है, बल्कि ये मुलायम भी हो जाते हैं। इसके लिए कुछ दिनों तक नियमित रूप से मसाज करें।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर लगाएं मलाई के ये फेस पैक, स्किन को मिलेंगे कई सारे फायदे

चुकंदर

चुकंदर का एक टुकड़ा काटकर फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें और फिर इसे निकालकर पांच मिनट तक अपने होंठों पर मसाज करें। ऐसा करने से आपके होंठों को प्राकृतिक गुलाबी निखार मिलता है।

शहद और जैतून का तेल लगाएं

होंठों के कुदरती कलर पाने के लिए आप शहद में जैतून का तेल मिक्स करें और इसे होंठों पर लगाएं। जिससे आपके होंठ मुलायम होंगे।

शहद और नींबू से स्क्रब करें

चेहरे की तरह ही होंठों पर भी शहद में नींबू का रस मिलाकर मसाज करें, इससे आपके होंठों पर गुलाबी निखार आएगी।

यह भी पढ़ें: क्या आपको भी होती है ऊनी कपड़ों से एलर्जी और खुजली, तो अपनाएं ये आसान उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik