Move to Jagran APP

Tips to Prevent Wrinkles: बढ़ती उम्र थाम देंगे 5 असरदार उपाय, झुर्रियों और फाइन लाइन्स से भी मिलेगा छुटकारा

खूबसूरत दिखने की चाहत किसकी नहीं होती। लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई खूबसूरत दिखने के लिए तमाम उपाय अपना रहा है। हालांकि बढ़ती उम्र को रोक पाना आज भी नामुमकिन है। ऐसे में बढ़ती उम्र (Tips to Limit Skin Aging) के कारण होने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्स से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ उपाय (Tips to Prevent Wrinkles) अपना सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 22 Oct 2024 02:33 PM (IST)
Hero Image
इन उपायों से मिलेगा झुर्रियों और फाइन लाइन्स से छुटकारा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। खूबसूरत दिखने के लिए लोग काफी जतन करते हैं। खासकर लड़कियां अक्सर खूबसूरत दिखने के लिए हर एक चीज का खास ख्याल रखती हैं। अपने आउटफिट से लेकर अपने मेकअप तक का महिलाएं काफी ज्यादा ध्यान रखती हैं। ऐसे में अगर चेहरे पर झुर्रियां या फाइन्स लाइन्स आ जाए, तो कई लड़कियों के लिए यह किसी डरावने सपने की तरह होता है। ऐसे में अपनी स्किन का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

त्वचा में होने वाली झुर्रियों को रोकने के लिए अक्सर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, कुछ अन्य तरीके भी हैं, जिनकी मदद से आप अपने बढ़ती उम्र को थाम सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइंस से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें-  रातभर में आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा ये इंस्टेंट ग्लो फेस पैक,  बस ऐसे करें तैयार

धूप से सुरक्षा जरूरी

विटामिन-डी का अच्छा सोर्स होने के बाद भी धूप आपकी सेहत त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती है। ज्यादा देर धूप में संपर्क में रहने से न सिर्फ स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है, बल्कि झुर्रियों और फाइन लाइन्स का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में अपनी स्किन को ज्यादा से ज्यादा धूप से बचाकर रखें। इसके लिए टोपी, चश्मे और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और लंबी बाजू वाली शर्ट पहनें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल अपने चमत्कारी गुणों की वजह से कई समस्याओं से राहत दिलाता है। झुर्रियां और फाइन लाइन्स इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे दूर करने में एलोवेरा जेल काफी असरदार माना जाता है। एलोवेरा जेल स्किन के हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है और कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है। अगर आप झुर्रियां कम करना चाहते हैं, तो रोजाना त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाएं और इसे 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने के बाद मुंह धो लें।

नारियल का तेल

कई सारे गुणों से भरपूर नारियल का तेल सिर्फ सेहत ही नहीं, त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है। इसके लगातार इस्तेमाल से न सिर्फ त्वचा को हाइड्रेट होती है, बल्कि उसकी लोच में भी सुधार करता है। साथ ही यह फाइन लाइन्स और रिंकल्स की समस्या से भी राहत दिलाता है।

केले का मास्क

आप नेचुरल तरीके से रिंकल्स और फाइन लाइन्स कम करने के लिए केले के मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। केले में सिलिका होता है, जो आपके शरीर को कोलेजन को सिंथसाइज करने में मदद करता है, जो आपकी त्वचा, मांसपेशियों और हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है। इस मास्क को बनाने के लिए एक पके केले को मैश करें और इसे DIY फेस मास्क के रूप में 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें।

शहद और दही का मास्क

शहद अपने औषधीय गुणों की वजह से स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा को नमी देने के लिए अच्छा होता है। वहीं, दही त्वचा में लचीलापन बढ़ाने में मदद कर सकता है। ऐसे में सादे दही को शहद के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। चमकती त्वचा के लिए हफ्ते में एक बार इस होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें-  40 की उम्र में भी नजर आएंगी 28 की तरह, चेहरे पर कुदरती निखार लाने के लिए रोजाना खाएं 10 चीजें