Move to Jagran APP

Perfume Tips: गर्मियों में नहीं करेगी पसीने की बदबू परेशान, अगर करेंगे इन 5 एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल

पसीने की बदबू की वजह से आपका और आपके आस पास के लोगों का मूड खराब हो सकता है। इसकी वजह से कई बार आपको शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए लोग परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी जगह आप कुछ एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनकी खुशबू काफी लंबे समय तक टिकेगी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 12 May 2024 10:20 AM (IST)Updated: Sun, 12 May 2024 10:20 AM (IST)
परफ्यूम की जगह करें इन खास एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Perfume Tips: दिनभर की भाग-दौर में काफी पसीना आता है, जिसकी बदबू की वजह से आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। इस शर्मिंदगी से बचने के लिए और दिनभर तरोताजा महसू करने के लिए हम कई महंगे परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनकी खुशबू बहुत समय तक टिकती नहीं है और पसीने की बदबू फिर से लौट आती है। कुछ परफ्यूम की खुशबू तो इतनी तेज होती है कि उनसे भी परेशानी होने लगती है। कई लोगों को तो तेज परफ्यूम की स्मेल की वजह से सिरदर्द भी होने लगता है।

ऐसे में अन्य विकल्प सहारा बन सकतें हैं। आप सभी ने अक्सर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल ब्यूटी केयर रूटीन में किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी इनका उपयोग परफ्यूम की जगह पर किया है। अगर नहीं, तो एक बार आप ये जरूर आजमाएं, क्योंकि कुछ एसेंशियल ऑयल ऐसे हैं, जिन्हें आप परफ्यूम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें इनके बारे में।

नैरोली ऑयल

फूलों की खुशबू वाला नैरोली ऑयल का परफ्यूम की जगह इस्तेमाल एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। नैरोली के मार्केट में कई परफ्यूम उपलब्ध हैं, जिसकी खुशबू बहुत अच्छी लगती है। इसके तेल की खुशबू भी आपके साथ-साथ आपके आस-पास के लोगों को भी अच्छा फील कराएगी।

लैवेंडर ऑयल

बालों और स्किन के लिए उपयोग की जाने वाली लैवेंडर ऑयल के फूलों की खुशबू दिमाग को रिलैक्स करने वाली होती है। इसके साथ ही एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों से युक्त इस ऑयल की खुशबू अपनी महक से स्ट्रेस और एंजाइटी को दूर करता है। इसका परफ्यूम के रूप में इस्तेमाल एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ें: बालों को लंबे और घने बनाने में असरदार है करौंदा, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

रोज ऑयल

गुलाब के फूलों से तैयार गुलाब का तेल अपनी स्वीट फ्रेगरेंस से सबका ध्यान आकर्षित करता है। इसलिए ये भी परफ्यूम का अच्छा विकल्प बन सकता है।

चंदन का तेल

चंदन की खुशबू आपको रिलैक्स महसूस कराती है। चंदन की लकड़ी और मिट्टी जैसी भीनी खुशबू वाला तेल, गर्मी को मात देने और सबको आपकी तरफ आकर्षित करने वाला होता है। इसकी मनमोहक खुशबू अन्य तेलों की तुलना में कहीं अधिक अच्छी होती है। इसलिए इसका परफ्यूम के विकल्प के रुप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

चमेली का तेल

चमेली के फूलों से चमेली का तेल तैयार किया जाता है। इसकी खुशबू से आप फ्रेश फील करेंगे। इसलिए ये भी परफ्यूम का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ें: कितने SPF का Sunscreen खरीदना होगा सही, जानें इसे खरीदते समय किन बातों का रखना चाहिए खयाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.