Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टिप्स जिनकी मदद से स्किन रहेगी हरदम हेल्दी और आप दिखेंगे हैंडसम

पुरुषों का भी हेल्दी और हैंडसम दिखना उतना ही जरूरी है जितना महिलाओं का खूबसूरत दिखना। लेकिन सिर्फ चाह लेने भर से कुछ नहीं होने वाला इसके लिए आपको कुछ एफर्ट भी करने होते हैं। तो आज हम यहां मेन स्किन केयर टिप्स के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 27 Aug 2021 08:06 AM (IST)
Hero Image
हेल्दी ग्लोइंग स्किन वाला एक हैंडसम मैन

मार्केट में पुरुषों के लिए अलग फेसवॉश, क्रीम, टोनर और क्लींजर जैसे प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं। इसके बावजूद उन्हें स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जो जानें आज कुछ ऐसे आसान टिप्स, जिन्हें अपनाने से आपकी त्वचा रहेगी हरदम हेल्दी और आप दिखेंगे हैंडसम।

पाएं डेड स्किन से छुटकारा

धूल व सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण की वजह से त्वचा पर डेड स्किन की परत जम जाती है, जिसे हटाने के लिए त्चचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग करें। ताजगी के एहसास के लिए ऑलिव ऑयल से मसाज करें। हफ्ते में एक से दो बार मसाज करके आप त्वचा की खोई चमक वापस पा सकते हैं।

बनाएं होठों को कोमल

बढ़ती उम्र का असर होठों पर भी पड़ता है, जिससे उसमें दरारें पड़ने लगती हैं। इन दरारों को स्त्रियां लिपस्टिक या लिप लाइनर से छुपा लेती हैं लेकिन पुरुषों के लिए यह छुपाना मुश्किल होता है। इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो 3-4 घंटे के अंतराल पर लिप बाम का इस्तेमाल करें। मार्केट में आजकल फ्लेवर्ड लिप बाम भी आने लगे हैं, पसंद के अनुसार ही इसे खरीदें।

चुनें सही सोप

साबुन का चयन बहुत सावधानीपूर्वक करें। बिना सोचे-समझे साबुन का इस्तेमाल करने के बजाय अपनी स्किन के अनुरूप ही इसे चुनें। ऑयली स्किन है तो फ्रूट या जेल बेस्ड सोप और स्किन ड्राई है तो क्रीम बेस्ड सोप ही खरीदें।

करें बालों की भी देखभाल

अकसर पुरुष बालों पर शैंपू लगाने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं समझते लेकिन बालों के लिए कंडीशनर की जरूरत पुरुषों को भी उतनी ही है, जितनी स्त्रियों को। इससे बालों की नमी और चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है।

रोजाना करें सीटीएम

जहां क्लींजर से स्किन की गहराई तक सफाई होती है, वहीं टोनर त्वचा को चमकदार बनाता है और मॉयस्चराइजर त्वचा को नमी प्रदान करता है। अपने डेली रूटीन में इन्हें शामिल करना न भूलें।

Pic credit- unsplash