Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rekha Skincare Secrets: पाना चाहते हैं रेखा जैसी जवान त्वचा, तो ध्यान रखें इन बातों का

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस रेखा का आज जन्मदिन है। आज वो 69 साल की हो गई हैं लेकिन उनके चेहरे का ग्लो आज भी बरकरार है। इस जवान त्वचा का राज जान आप भी रेखा जैसी त्वचा पा सकते हैं। अक्सर ही हम अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रखते और फिर बाद में पछताते हैं। तो आइए जानें किस तरह रख सकते हैं आप अपनी त्वचा को जवान और ग्लोइंग।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 11:43 AM (IST)
Hero Image
Rekha Skincare Secrets: इन तरीकों से पाएं रेखा की तरह ग्लोइंग स्किन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rekha Skincare Secrets:: बॉलीवुड की फोरेवर ब्यूटी कहलाने वाली रेखा आज 69 साल की हो गई हैं, लेकिन उनके चेहरे का ग्लो आज भी वैसा ही बरकरार है, जैसे 30 साल पहले था। रेखा की त्वचा देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। आपको लग रहा होगा कि ऐसी जवान और निखरी त्वचा के लिए बहुत पैसे खर्च करने पड़ते होंगे या बहुत मेहनत लगती होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ सामान्य बातों का ध्यान रख आप भी ऐसी त्वचा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे पा सकते हैं आप रेखा जैसी जवान और ग्लोइंग त्वचा।

यह भी पढ़ें: एजिंग की समस्याओं को कम करता है रेटिनॉल, इस्तेमाल करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

हाइड्रेशन

रेखा जैसी जवान और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है हाड्रेशन। आपको रोज दिन में 8-10 ग्लास पानी पीना चाहिए। पानी की कमी से त्वचा डिहाइड्रेट होने लगती है, जिससे त्वचा में रूखापन, एक्ने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखें। पानी के अलावा फ्रूट जूस, वेजीटेबल जूस को अपनी डाइट में शामिल करें। कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और कैफीन का कम से कम सेवन करें।

सीटीएम रूटीन  

अपनी स्किन को साफ रखना हेल्दी स्किन की तरफ पहला कदम होता है। डर्ट और ऑयल के कारण आपकी स्किन के पोर्स क्लॉग हो जाते हैं और एक्ने, पिंपल की समस्या हो सकती है। इसलिए CTM स्किन केयर यानी बेसिक रूटीन में क्लेंजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजर को शामिल करें। सुबह और शाम दोनों समय अपने सीटीएम रूटीन को फॉलो करें। इसके साथ ही अगर आप मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, तो सोने से पहले मेकअप रिमूव करना न भूलें। ऐसा न करना आपकी स्किन के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है।

होम मेड पैक्स

अपनी स्किन को बिना किसी केमिकल का इस्तेमाल किए खास ट्रीटमेंट देने के लिए आप अपने घर पर फेस पैक बना सकते हैं। अलग-अलग स्किन की समस्याओं के लिए अलग-अलग तरह के फेस पैक बना सकते हैं। जैसे निखार लाने के लिए आप टमाटर और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चेहरे पर निखार के साथ-साथ टैनिंग भी कम होती है।

सीरम को अपनाएं

घरेलू नुस्खों के अलावा सीरम की मदद से आप भी आप अपनी त्वचा को ग्लो दे सकते हैं। विटामिन-सी, रेटिनॉल, हायलूरॉनिक एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके अलावा भी कई सीरम बाजार में उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से स्किन केयर में शामिल कर सकते हैं।

संतुलित आहार

बैलेंस्ड डाइट यानी संतुलित आहार आपकी त्वचा का ही नहीं बल्कि पूरी सेहत का ख्याल रखता है। इससे आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिसके कारण आपकी स्किन बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी स्वस्थ रहती है। इसलिए अपनी डाइट में फल, सब्जी, दूध, नट्स आदि को शामिल करें।

यह भी पढ़ें: नहीं चाहते सफर के दौरान स्किन करे ‘सफर’, तो अपनाएं यह टिप्स

फेस योगा

फेशियल योगा आपके चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है और फाइन लाइन्स, सैगिंग की समस्या भी नहीं होती। फेशियल योगा के रोज इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को एजिंग के लक्षणों से बचा सकते हैं।

Picture Courtesy: Instagram/ legendaryrekha