Move to Jagran APP

Dark Circles: काले घेरों की समस्या से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं डार्क सर्कल्स से निजात

तनाव और भागदौड़ भी वजह से लोगों में काले घेरों की समस्या आम हो गई है। सुंदर दिखने की चाहत में ये काले घेरे आपकी खूबसूरती पर दाग सा लगा देते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परशान हैं तो इन उपायों से इससे निजात पा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Updated: Tue, 22 Nov 2022 05:37 PM (IST)
Hero Image
इन घरेलू उपायों से पाएं काले घेरों से निजात
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मौजूदा समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। अपनी इसी चाहत को पूरा करने के लिए लोग कई तरह के उपायों की मदद लेते हैं। आज भी ज्यादातर लोग सुंदरता को चेहरे की खूबसूरत से जोड़कर देखते हैं। यही वजह है कि आजकल लड़का हो या लड़की हर कोई अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में लगे रहते हैं। लेकिन कई बार आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों की वजह से आपकी सुंदरता में दाग सा लग जाता है। भागदौड़ और व्यस्तता से भरे जीवन में आजकल काले घेरे एक बड़ी समस्या बनी हुई है। अगर आप भी काले घरों की समस्याओं से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों की मदद से इससे निजात पा सकते हैं।

ठंडा दूध

काले घरों के लिए ठंडा दूध सबसे अच्छा माना जाता है। दूध वैसे भी त्वचा को कई मायनों में फायदा पहुंचाता है। ऐसे में डार्क सर्कल हटाने में भी यह काफी मददगार है। एक कटोरी में दूध लेकर उसमें रुई को कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद दूध में भिगोई इस रुई को काले घेरों पर 20 मिनट तक रखें और फिर ताजे पानी से मुंह धो लें। रोजाना इसे करने से जल्द ही असर दिखाई देगा।

बादाम का तेल

काले घेरे मिटाने में बादाम का तेल भी काफी असरदार माना गया है। बादाम के तेल को ठंडे दूध में मिलाकर भी लगा सकते हैं। बराबर मात्रा में दोनों को मिलाकर इसमें रुई भिगो दें और फिर इस रुई को अपने काले घेरे पर रखें। 20 मिनट बाद साफ पानी से मुंह धो लें।

शहद, नींबू से मिटाएं डार्क सर्कल

डार्क सर्कल से निजात पाने में शहद और नींबू भी काफी हद तक सहायक साबित होते हैं। सबसे पहले एक चम्मच कच्चे दूध में नींंबू का रस मिलाएं और जब दूध फट जाए तो इसमें एक चम्मच शहद मिला दें। इसके बाद इस मिश्रण को काले घेरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें और इसे 10 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। अंत में पानी से मुंह साफ कर लें।

टी-बैग्स

काले घेरों को दूर करने के लिए आप टी-बैग्स की भी मदद ले सकते हैं। ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल करने से भी डार्क सर्कल्स जल्द ही दूर हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टी-बैग्स को कुछ देर पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखें और कुछ देर बाद बाहर निकालकर आंखों पर लगाकर लेट जाएं। रोजाना 10 मिनट ऐसा करने से काले घेरों से निजात मिल जाएगी।

संतरे के छिलके

काले घेरों को खत्म करने में संतरे के छिलके काफी असरदार होते हैं। इस्तेमाल करने के लिए संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लें। अब इस पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर इसे काले घेरे पर लगाएं। ऐसा करने से भी काफी फायदा होगा।