Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lips Care Tips: अगर आप भी हैं होठों के कालेपन से परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Lips Care Tips चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में होठों का अहम रोल होता है। अगर होंठ काले नजर आते हैं तो खूबसूरती छिप जाती है। आज आपको होठों के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ आसान उपाय बताएंगे

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 07 Mar 2023 06:31 PM (IST)
Hero Image
Lips Care Tips: इन घरेलू उपायों की मदद से पाएं काले होठों से निजात

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lips Care Tips: जिस तरह त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे चेहरे की निखार को कम करते हैं, ठीक उसी तरह होठों का कालापन भी खूबसूरती बिगाड़ सकता है। हालांकि आप होठों के कालापन को छुपाने के लिए केमिकल युक्त लिपस्टिक, बाम आदि का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन चाहें तो नेचुरल तरीके से भी काले होठों से राहत पा सकते हैं। आइए बताते हैं, इन घरेलू उपायों के बारे में...

चीनी का स्क्रब

होठों के कालापन को हल्का करने के लिए चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जैतून के तेल या शहद में थोड़ी सी चीनी मिलाएं। इस मिश्रण से अपने होठों पर कुछ देर तक मसाज करें। फिर पानी से धो लें। यह आपके होठों को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन को हटाने में मददगार है।

नींबू

नींबू नेचुरल ब्लीच के तौर पर काम करता है। यह होठों के कालापन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए नींबू का रस अपने होठों पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के बाद पानी से धो लें।

खीरा

खीरा का रस भी काले होठों के लिए बहुत ही गुणकारी है। इसमें मौजूद गुण डार्क होठों से राहत दिला सकते हैं। खीरे को स्लाइस में काटें और कुछ मिनट के लिए अपने होठों पर रगड़ें। करीब 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन ई और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह होंठों को मॉइस्चराइज़ करता है, जिससे कालापन कम हो सकता है। अगर आप भी होठों के कालापन को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना रात में सोने से पहले अपने होठों पर बादाम का तेल लगाएं, सुबह पानी से धो लें।

चुकंदर

चुकंदर एंटी ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। यह काले होंठों को हल्का करने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से रात में सोने से पहले अपने होठों पर चुकंदर का रस लगाते हैं, तो काले होठों से राहत पा सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik