Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Beetroot Face Packs: चुकंदर के इन फेसपैक से मिटाएं सनटैन और पाएं निखार

Beetroot Face Packs एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चुकंदर सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें आयरन पोटैशियम मैग्नीशियम और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं। आप इसे स्किन केयर रूटीन में आसानी से शामिल कर सकते हैं चुकंदर का इस्तेमाल कर कई तरह के फेसपैक बना सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 29 Oct 2023 07:26 AM (IST)
Hero Image
Beetroot Face Packs: इस तरह पाएं चमकती त्वचा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beetroot Face Packs: जब निखार की बात आती है, तो इसके लिए अपने खानपान का ध्यान रखने के साथ अलग-अलग तरह के फेसपैक लगाने की सलाह दी जाती है। प्रकृति में ऐसी कई चीजें हैं, जिनकी मदद से हम नेचुरल निखार पा सकते हैं, साथ ही अपने आप को अंदर से भी स्वस्थ बना सकते हैं। चकंदर सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चुकंदर एक ऐसी सब्जी है, जिसका जूस या सूप पीने या सलाद के रूप में खाने से लेकर फेसपैक लगाने तक सभी के लिए फायदेमंद है। इतना ही नहीं चुकंदर में मौजूद आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मिनरल्स हमारी त्वचा को पोषण देने के साथ लम्बे समय तक जवां बनाने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा चुकंदर का फेसपैक निखार बढ़ाने से लेकर टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है। तो आइए जानते हैं, इससे फेस पैक बनाने की विधि।

नींबू का रस,शहद और चुकंदर का फेसपैक

सबसे पहले ताजे लाल चुकंदर का पेस्ट बनाएं और इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं । अब इस फेसपैक को चेहरे पर लगाएं, करीब15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर साफ कर लें। इससे आपका चेहरा खिला-खिला नजर आएगा। अक्सर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत में निखार आता है।

यह भी पढ़ें: भूलकर भी न मिलाएं गुलाब जल में ये चीजें, चेहरा हो जाएगा खराब

चुकंदर में मौजूद विटामिन-सी चेहरे की मृत कोशिकाओं को जगाने का काम करती हैं, इसलिए इस फेसपैक को लगाने से चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद मिलती है।

दही और चुकंदर का फेसपैक

चुकंदर को कद्दूकस करके इसके रस को निकाल लें। अब इसमें दही मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने चेहरे,गर्दन और हाथ-पैर पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें। बीस मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धोकर, हाथों से थपथपाकर सुखाएं। इसमें मौजूद नेचुरल ब्लीचिंग का गुण आपके डल पड़े चेहरे की रंगत को निखारता है और टैनिंग की समस्या को कम करता है।

कुछ अन्य फायदे

  • चुकंदर में मौजूद पोषक तत्वों से आपके स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • इसमें मौजूद बेटासायनीन आपके चेहरे के दाग धब्बों को कम करता है, जिससे चेहरे की रंगत एक समान हो जाती है।
  • इसमें भरपूर मिनरल्स होने की वजह से ये स्किन को डीप हाइड्रेटेड रखता है। जिससे त्वचा निखरती है।
  • यह कील मुंहासे होने से भी रोकता है।

यह भी पढ़ें: क्या फटने लगी हैं आपकी एड़ियां, तो इन्हें कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik