Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kesar Skin Benefits: दमकती त्वचा के लिए इन दो तरीकों से करें केसर का इस्तेमाल, हफ्तेभर में दिखने लगेगा फर्क

Kesar Skin Benefits केसर जिसका इस्तेमाल सदियों से सेहत और खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करें कि हफ्तेभर में आपको मनचाही खूबसूरती और स्किन मिल जाए ये जानना ज्यादा जरूरी है। आज के इस लेख में हम जानेंगे केसर के इस्तेमाल के तरीके। यकीन मानिए बस एक हफ्ते में आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 02 Aug 2023 07:24 AM (IST)
Hero Image
Kesar Skin Benefits: त्वचा के लिए केसर के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kesar Skin Benefits: केसर वाला दूध, केसर की चाय पीने के फायदे तो आपने पढ़े और सुने ही होंगे, लेकिन क्या आप इसके स्किन बेनिफिट्स से वाकिफ हैं? वैसे नया ये भी कोई नया टॉपिक नहीं है, लेकिन हां इसका किस तरह से इस्तेमाल करें कि चेहरे पर इसका असर जल्द से जल्द देखने को मिले, ये जानना ज्यादा जरूरी है। केसर के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई परेशानियां दूर की जा सकती हैं। दरअसल इसकी वजह है इसमें मौजूद कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स। जो सेंसिटिव, कील-मुंहासों वाली या यों कहें लगभग हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है।केसर के इस्तेमाल से आप चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे दूर कर सकते हैं, रंगत में निखार ला सकते हैं और ऑयली, ड्राई स्किन से भी छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए बिना और देर किए जान लेते हैं किन तरीकों से आप कर सकते हैं इसका इस्तेमाल।

केसर का पानी पी सकते हैं

अगर आप चेहरे पर नेचुरल ग्लो चाहते हैं, तो केसर का पानी इसमें आपकी काफी हेल्प कर सकता है। इसके लिए नॉर्मल पानी लें। उसमें केसर, एलोवेरा और शहद डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे अच्छे से मिक्स करें और खाली पेट पी लें। इससे असर आपको कुछ ही हफ्तों में नजर आने लगेगा। केसर का पानी त्वचा में नमी को बरकरार रखता है, जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होती। मतलब आप लंबे समय तक जवां बनी रह सकती हैं।

केसर और नारियल तेल

रफ एंड डल स्किन में जान डालने में केसर का इस्तेमाल कुछ इस तरह से आपको करना होगा। इसके लिए 1 चम्मच पानी में 5 से 6 केसर के धागे डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इसमें 2 बूंदें नारियल तेल और इतनी ही बूंदें दूध की मिलाएं। अब इस मिश्रण को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा लें। करीब 20-25 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik