Move to Jagran APP

Makeup Remover की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीजें, नहीं होगी ड्राइनेस और रैशेज की तकलीफ

मेकअप आज सिर्फ शादी-पार्टी ही नहीं बल्कि डेली लाइफ में भी काफी कॉमन हो गया है। कॉलेज और कोचिंग से लेकर ऑफिस तक हर जगह इसका यूज किया जाता है। बेशक मेकअप से आपको बेहतरीन लुक मिलता है लेकिन इसे हटाने के लिए इस्तेमाल में आने वाला मेकअप रिमूवर त्वचा से जुड़ी कई परेशानिया भी पैदा कर देता है। ऐसे में आइए जानें मेकअप रिमूव करने के 5 नेचुरल तरीके।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 02 Jun 2024 10:00 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2024 10:00 PM (IST)
मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 नेचुरल चीजें (Image Source: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मेकअप रिमूव करने के लिए मार्केट में कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स (Beauty Products) मौजूद हैं, लेकिन अक्सर ये कई लोगों की स्किन पर सूट नहीं करते हैं, और कील-मुंहासों से लेकर रैशेज तक की वजह बन जाते हैं। आपका कंसीलर, फाउंडेशन, ब्लश या खूबसूरत आईशैडो भले ही सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हों, लेकिन दिन खत्म होने के बाद यानी रात में सोने से पहले अगर इन्हें ठीक तरह से निकाला नहीं जाए, तो त्वचा को काफी नुकसान भी पहुंच सकता है। ऐसे में, अगर आप मेकअप रिमूव करने के लिए कुछ नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे केमिकल्स के कारण होने वाले रिएक्शन से भी बचा जा सकता है। आइए जानें।

(Image Source: Instagram)

कच्चा दूध

दूध सेहत के लिए कितना बढ़िया है इस बात को तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, कच्चा दूध आपके मेकअप को हटाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसमें कॉटन भिगोकर फेस वाइप किया जा सकता है। जी हां, इससे मेकअप तो हटता ही, साथ ही त्वचा भी सॉफ्ट और मॉइस्चराइज बनी रहती है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी अच्छा रहता है। ये त्वचा को हाईड्रेट करके कई लाभ पहुंचाता है, लेकिन चूंकि ये भी कॉमेडोजेनिक है इसलिए ऑयली स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर सकता है जिससे पिंपल्स हो सकते हैं। बता दें, जिन लोगों की ड्राई स्किन है वे मेकअप हटाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ड्राई स्किन पर मेकअप करने के लिए अपनाएं टिप्स, केकी नहीं दिखेगा मेकअप

बादाम का तेल

मेकअप रिमूव करने के लिए बादाम का तेल भी बढ़िया और इफेक्टिव तरीका है। ड्राई स्किन के लिए तो ये बेस्ट है लकिन ऑयली स्किन वाले लोगों को इससे परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये कॉमेडोजेनिक प्रॉपर्टी रखता है इसलिए जिन लोगों की त्वचा पहले से ऑयली है उनकी स्किन पर ये कील मुंहासे पैदा कर सकता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करने पर भी मेकअप आसानी से छूट जाता है। सनबर्न, कील-मुंहासे और स्किन पर होने वाले रैशेज से भी ये राहत पहुंचाता है। इसकी मदद से आप आई-मेकअप को भी आसानी से बिना डरे इजिली रिमूव कर पाएंगी।

भाप लें

मेकअप रिमूव करने के लिए स्टीम भी एक बढ़िया प्रैक्टिस है। इससे फेस के सभी पोर्स अच्छी तरह साफ हो जाते हैं। इस स्टेप के बाद आप टोनर और मॉइस्चराइजर जरूर अप्लाई करें, जिससे स्किन सॉफ्ट और प्लंपी बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें- पसीने के साथ धुल न जाए आपका मेकअप, इसके लिए इन बातों का रखें ध्यान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.