Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lipsticks Side Effects: खूबसूरती बढ़ाने के लिए रोजाना लगा रही हैं लिपस्टिक, तो जरूर जानें इसके नुकसान

Lipsticks Side Effects अपनी खूबसूरती बढ़ाने और चेहरे को निखारने के लिए लगभग हर महिला लिपस्टिक का इस्तेमाल करती है। इसकी मदद से परफेक्ट लुक हासिल करने में काफी मदद मिलती है। हालांकि खूबसूरती बढ़ाने वाली आपकी लिपस्टिक आपके लिए हानिकारक भी सकती है। अगर आप भी उन्हीं में से हैं जो रोजाना लिपस्टिक लगाती हैं तो इसके नुकसान जरूर जान लें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 03 Jul 2023 08:17 AM (IST)
Hero Image
जानें रोजाना लिपस्टिक लगाने के 5 नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lipsticks Side Effects: खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां कई सारे जतन करती हैं। अपनी स्किन की खास देखभाल से लेकर कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल तक, हर मौके पर परफेक्ट लुक हासिल करने के लिए महिलाएं काफी मेहनत करती हैं। लिपस्टिक खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इन प्रोडक्ट्स में से एक है। इसे लगाने से न सिर्फ मेकअप पूरा होता है, बल्कि चेहरे पर अलग ही निखार आ जाता है।

लगभग हर लड़की परफेक्ट लुक के लिए लिपस्टिक का इस्तेमाल करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय तक रोजाना इसका इस्तेमाल आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के बर्कले स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक अध्ययन के अनुसार, ज्यादातर लिप ग्लॉस और लिपस्टिक में क्रोमियम, सीसा, एल्यूमीनियम, कैडमियम जैसे रसायन मौजूद होते हैं। ऐसे में इसका लगातार इस्तेमाल करने से गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं रोजाना लिपस्टिक लगाने के नुकसान-

सूखापन और फटे होंठ

लिपस्टिक में कई पिगमेंट्स, प्रीजर्वेटिव और फ्रेग्नेंस ऐसे तत्व होते हैं, जो होंठों को ड्राई बना सकते हैं। ऐसे में उचित मॉइस्चराइजेशन के बिना लिपस्टिक का लगातार इस्तेमाल करने से होंठों में रूखापन और होंठ फटने की समस्या हो सकती है।

एलर्जी का खतरा

लिपस्टिक में मौजूद कुछ तत्व जैसे सुगंध, रंग या प्रीजर्वेटिव से कई लोगों को एलर्जी होने का खतरा बना रहता है। इन एलर्जी के तहत हल्की जलन से लेकर सूजन, लालिमा या खुजली जैसे अधिक गंभीर लक्षण तक हो सकते हैं।

होंठों का नेचुरल कलर गायब होना

कुछ लिपस्टिक, विशेष रूप से गहरे रंग वाले या लंबे समय तक चलने वाली लिपस्टिक के इस्तेमाल से आपके होंठ का प्राकृतिक रंग गायब हो सकता है। यह समस्या खासतौर पर तब होती है, जब दिन खत्म होने पर लिपस्टिक को पूरी तरह से नहीं हटाया गया हो।

शरीर में हानिकारक तत्वों का जाना

कुछ लिपस्टिक में ऐसे तत्व हो सकते हैं, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में लगातार इसके इस्तेमाल से ये हानिकारक तत्व हमारे शरीर में चले जाते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

दिमाग के लिए हानिकारक

आपको जानकर हैरान होगी कि लिपस्टिक के लगातार इस्तेमाल से हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, इसमें मौजूद लेड नामक केमिकल न्यूरल डैमेज यानी दिमाग संबंधी नुकसान की वजह बन सकता है। इतना ही नहीं लेड की वजह से कमजोर याददाश्त, नर्व ट्रांसमिशन का प्रभावित होना और एकाग्रता में कमी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik