Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: क्या आपका भी चेहरा नजर आने लगा है काला, तो शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी

Skin Care Tips शरीर को फिट रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है ठीक उसी तरह ग्लोइंग स्किन के लिए पोषण की जरूरत होती है। अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं तो विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल करना जरूरी है। कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण चेहरे का रंग फीका पड़ जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 16 Nov 2023 07:33 AM (IST)
Hero Image
Skin Care Tips: इस तरह करें विटामिन- ई की कमी दूर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care Tips: खूबसूरत दिखने की ख्वाहिश सभी की होती है। ऐसे में कभी किसी ने कह दिया कि अरे तुम्हारा चेहरा इतना डल क्यों दिख रहा है या फिर तुम सांवली सी दिख रही हो तो उस समय हमारा कॉन्फिडेंस लेवल तुरंत डाउन हो जाता है। फिर हम तरह-तरह के रेमेडीज अपनाते हैं जिससे हमें बहुत कम ही फायदे मिलते हैं और हमारी निराशा बढ़ती ही जाती है।

शरीर को बाहर से खूबसूरत दिखने के लिए अंदर से भी स्वस्थ होना बेहद जरूरी होता है और फिर ऐसे में चेहरा हो या शरीर दोनों को ही पोषण की जरूरत होती है। अंदर से खूबसूरत दिखने के लिए इन्हें विटामिन्स, मिनिरल्स ,हाइड्रेशन और कुछ जरूरी पोषक तत्वों जैसे–मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर, आयरन आदि की उचित मात्रा में जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन-ई की कमी की वजह से ही हमारे चेहरे का रंग काला पड़ता है। इस विटामिन की कमी के कारण चेहरे पर काले धब्बे, झाइयां, झुर्रियों आदि की समस्या होती है।  

यह भी पढ़ें: इन 5 फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, 40 के बाद भी नजर आएंगी जवां

इतना ही नहीं आप समय से पहले बूढ़ी भी दिखने लग सकती हैं।इसलिए बेहतर होगा कि आप समय रहते ही इनका पूरा उपचार करें और अपनी खूबसूरती को बनाए रखें।तो आइए जानते हैं कि किन चीजों से विटामिन-ई की कमी को दूर कर सकते हैं।

कैसे करें विटामिन-ई की कमी दूर

खुद को हाइड्रेटेड रखें

स्किन से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए प्रतिदिन 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं।इससे आपकी स्किन अंदर से हाइड्रेटेड रहेगी और फिर ये काली नहीं दिखेगी।

मूंगफली और बादाम

विटामिन-ई और फाइबर से भरपूर बादाम या मूंगफली के नियमित सेवन से शरीर में इस पोषक तत्व की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए इन्हें रात में भींगो कर रखें और अगली सुबह इन्हें खाएं। ये विटामिन-ई के बहुत ही अच्छे विकल्प हैं।

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे स्किन में कालेपन या झाइयों के होने का चांस कम हो जाता है, इसलिए डेली एक्सरसाइज जरूर करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर और पालक

हरी सब्जियां बहुत सारे पोषक तत्वों से भरी होती हैं इसलिए इनके सेवन से हमारे शरीर को अंदरूनी पोषण के साथ ही ग्लोइंग स्किन भी मिलती है। ऐसे में पालक और चुकन्दर हमारे चेहरे की स्किन के लिए विटामिन-ई के अच्छे श्रोत हैं।

सोयाबीन और सूरजमुखी का तेल

विटामिन-ई और फाइबर युक्त सोयाबीन हमारे स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है और इतना ही नहीं सभी तेलों में सूरजमुखी का तेल हमारे स्किन के लिए विटामिन-ई का बेहतरीन विकल्प है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये चार तरह के तेल, त्वचा पर आएगा नेचुरल निखार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic Credit: Freepik