Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care Tips: महंगे केमिकल शैंपू नहीं, बल्कि इन देसी चीजों से धोएं अपने बाल, मिलेंगे कई फायदे

रोजाना शैंपू लगाने से हमारे बाल खराब और रूखे हो सकते हैं। ऐसे में बालों को धोने के लिए नेचुरल चीजों को इस्तेमाल ज्यादा किया जाना चाहिए। ये नेचुरल हेयर क्लींजर आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे जैसे ही आप इसका इस्तेमाल शुरू करेंगे आपको फर्क नजर आने लगेगा। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 नेचुरल क्लींजर के बारे में।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 18 May 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
केमिकल शैंपू के बजाय इन चीजों से धोएं अपने बाल। (Image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शहरों में बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या है। प्रदूषण, गंदे पानी और स्ट्रेस बालों के ज्यादा झड़ने के कुछ कारण हैं। ऐसे में आपतो ऐसे शैम्पू को तलाश करनी होगी जो आपके लिए सही हो क्योंकि कुछ शैम्पू में मौजूद केमिकल आपके बालों को खराब कर सकते हैं। साथ ही शैंपू का ज्यादा इस्तेमाल भी आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है। अपने बालों को हेल्दी और सुंद बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका नेचुरल प्रोडक्ट्स (Natural Products To Wash Your Hair) का इस्तेमाल करना है।

भारत में लोग सदियों से रीठा और शिकाकाई जैसे नेचुरल हेयर क्लींजर का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ नेचुरल क्लींजर की लिस्ट लेकर आए हैं। इनका उपयोग आप बिना शैम्पू के अपने बालों को धोने के लिए कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और नींबू

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सदियों से क्लींजिंग एजेंट के रूप में किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल स्किन और बालों के इलाज के लिए कई हर्बल तैयारियों में किया जाता है। इसका इस्तेमाल आपके बालों को धोने के लिए किया जा सकता है क्योंकि यह स्कैल्प से तेल और गंदगी को निकाल देता है। आपको बस तीन बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेनी है और उसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट का उपयोग अपने सिर की मालिश करने के लिए करें। इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। आप सभी प्रकार के बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी को इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढे़ं - Shampoo Hack: बालों को शैम्पू करने का सही तरीका जानते हैं आप?

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा के कई उपयोग हैं। इसका उपयोग आपके बाल धोने के लिए भी किया जा सकता है। बस एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिक्स को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें. ये करने के बाद आपके बाल बेहद साफ हो जाएंगे।

बेसन

बड़े चम्मच बेसन लें, उसमें एक बड़ा चम्मच दही लें और अच्छी तरह मिलाएं, इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। मसाज करें और इसे करीब पांच मिनट के लिए छोड़ दें। अपने बालों को अच्छी तरह धो लें. चने का आटा ना सिर्फ आपके बालों को साफ बनाता है बल्कि इसमें मौजूद प्रोटीन आपके बालों को मजबूत बनाता है।

रीठा

रीठा का इस्तेमाल भारतीयों में सदियों से होता आ रहा है। जामुन में मौजूद सैपोनिन आपके बालों को रूखा किए बिना साफ करता है। आप अपने बालों को धोने के लिए रीठा पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दो बड़े चम्मच रीठा पाउडर लें और इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को 10 मिनट के लिए अलग रख दें और फिर इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इससे अपने सिर की मालिश करें और इसे लगभग पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें. रीठा के इस्तेमाल से आपके बाल चमकदार और घने हो जाएंगे।

यह भी पढे़ं -  Hair Care: बालों में शैंपू करने से पहले इन 8 बातों का रखें खास ध्यान

गुड़हल के फूल (Hibiscus flower)

बालों की गहराई से सफाई के लिए गुड़हल के फूल और पंखुड़ियों का उपयोग किया जा सकता है। फूल की पंखुड़ियां या पत्तियां, दो चम्मच पानी लें और पीस लें। यह एक चिपचिपा मिक्स बनेगा। अपने बालों को धोने के लिए इस मिक्स का इस्तेमाल करें। यह न सिर्फ आपके बालों को साफ करेगा बल्कि डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा। हिबिस्कस बालों के क्यूटिकल्स को भी सील करता है और आपके बालों को सुलझाने में मदद करता है। आपके बाल बेहद मुलायम हो जाएंगे।