Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits Of Watermelon For Skin: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें तरबूज, मिलेंगे गजब के फायदे

Benefits Of Watermelon For Skin तरबूज के फायदे सिर्फ आपकी प्यास बुझाने तक ही सीमित नहीं हैं। यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आप सुंदर और स्वस्थ त्वचा पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं स्किन के लिए तरबूज के फायदे।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 25 Apr 2023 04:25 PM (IST)
Hero Image
Benefits Of Watermelon For Skin: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें तरबूज, मिलेंगे गजब के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Watermelon For Skin: तरबूज गर्मियों में सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। पानी से यह भरपूर फल आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है। इससे सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जी हां, इसके इस्तेमाल से आप निखरी त्वचा पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं, स्किन के लिए तरबूज कैसे फायदेमंद है।

एंटी एजिंग 

तरबूज विटामिन-सी और एंटी ऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह स्किन की फाइन लाइन और झुर्रियों को कम करने में मददगार है। इसके अलावा यह त्वचा की थकान को भी दूर करता है।

त्वचा की सूजन को कम करता है

तरबूज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल को कम करने में सहायक है। इसके इस्तेमाल से आप समबर्न की समस्या से भी राहत पा सकती हैं।

दाग धब्बे को दूर करने में मददगार

अगर आप चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो ऐसे में तरबूज का रस अप्लाई कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन को हेल्दी रखने में सहायक है।

स्किन रहती है हाइड्रेट

तरबूज के रस में हाइड्रेटिंग गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को नेचुरल तरीके से हाइड्रेट रखता है। त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए आप नियमित रूप से चेहरे पर तरबूज का रस लगा सकती हैं।

स्किन के लिए नेचुरल टोनर

तरबूज के रस में मैलिक एसिड मौजूद होते हैं, जो त्वचा की डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है। यह फल त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं, जिससे स्किन ग्लोइंग होती है।

चाहें तो आप तरबूज का फेस मास्क भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए- तरबूज का पल्प, एक चम्मच शहद, एक चम्मच बेसन, आधा टी स्पून हल्दी । इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में तरबूज का पल्प लें। इसमें एक चम्मच शहद और बेसन डालें और इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। इसे चेहरे पर अप्लाई करें, लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik