Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon Hair Care: बरसात के मौसम में ऐसे रखें बालों का ख्याल, नहीं होगी हेयर फॉल या रूसी की परेशानी

मानसून में अगर आपको भी हेयर फॉल की तकलीफ ज्यादा बढ़ जाती है तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। बता दें बरसात के मौसम में बालों को अच्छी देखभाल की जरूरत होती है जो कि कई लोग करना जानते नहीं हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप झड़ते बालों और रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 08 Jun 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
नहीं चाहते मानसून में हेयर फॉल करे परेशान, तो ऐसे रखें बालों का ख्याल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Monsoon Hair Care Tips: मानसून यानी बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं ज्यादा बढ़ जाती हैं। इन दिनों हवा में नमी पाई जाती है, जिस कारण बालों में चिपचिप, रूसी या हेयर फॉल (Hair Fall) जैसी परेशानियां देखने को मिलती है। ऐसे में, इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने बालों की सही देखभाल कर सकते हैं और इससे जुड़ी तमाम तकलीफों से बच सकते हैं। आइए जानें।

ऑयलिंग न भूलें

मानसून के मौसम में ऑयलिंग यानी बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी है। बता दें, यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का सबसे बढ़िया तरीका होता है और इससे स्कैल्प भी हेल्दी रहता है। इसके लिए आप रात के वक्त तेल से मालिश करें और सुबह एक अच्छे शैम्पू से हेयर वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें- आपके बालों के दुश्मन होते हैं ये फूड आइटम्स, हेल्दी और स्ट्रॉन्ग हेयर के लिए आज ही करें इन्हें डाइट से बाहर

कंडीशनर यूज करें

हवा में ज्यादा नमी के चलते बाल रूखे और उलझे हो जाते हैं। ऐसे में, शैम्पू के बाद कंडीशनर स्किप करने की गलती आपको भारी पड़ सकती है। बता दें, कि यह न सिर्फ बालों को फ्रिज-फ्री रखता है, बल्कि इससे बाल उलझते भी नहीं हैं।

ऐसे न करें कंघी

कई लोगों को गीले बालों पर ही कंघी करने की आदत होती है। ऐसे में, बता दें कि आप भले ही कितनी ही जल्दी में क्यूं न हो, ऐसा करने से हमेशा बचें, क्योंकि इससे हेयर फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं और हेयर फॉल और ज्यादा ट्रिगर हो सकता है।

माइक्रो टॉवल करें यूज

सिर्फ ऑयलिंग, हेयर वॉश या कंडीशनिंग ही जरूरी नहीं है, बल्कि आपका टॉवल भी हेयर फॉल में बड़ा रोल प्ले करता है। जी हां, अगर आप भी गीले बालों को पोंछने के लिए सूती कपड़े का तौलिया यूज करते हैं, तो इससे भी आपको बचना चाहिए। खासतौर से मानसून के समय में माइक्रो टॉवल का यूज आपके लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है। इससे बाल रूखे होकर उलझने से बचते हैं।

यह भी पढ़ें- झड़ते बालों की वजह बन सकता है Dandruff, इन आयुर्वेदिक उपायों से जड़ से खत्म कर सकते हैं ये समस्या

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।