Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amla Skin Benefits: सर्दियों में स्किन से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं हो जाएंगी दूर, बस आंवले से कर लें दोस्ती

Amla Skin Benefits सर्दियों में अगर आप स्किन की चमक को बढ़ाना और बरकरार रखना चाहते हैं साथ ही दाग-धब्बों से मुक्त रहना चाहते हैं तो आंवले को करें अपनी डाइट में शामिल। इससे स्किन ही नहीं बल्कि आप बालों और सेहत को भी दुरुस्त रख सकते हैं। आइए जानते हैं आंवले का स्किन केयर में कैसे करना है इस्तेमाल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 08 Jan 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
Amla Skin Benefits: सर्दियों में आंवले से निखारें खूबसूरती

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Amla Skin Benefits: कड़कड़ाती ठंड में नहाना ही बहुत मुश्किल होता है, स्किन केयर की तो बात ही छोड़ दीजिए। दिन में एक बार मुंह धो लें वही बहुत बड़ी बात होती है। इस वजह से इस मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा परेशान करती हैं। दूसरा इस मौसम में तला-भुना भी आमतौर पर ज्यादा खाया जाता है। जिससे कील-मुहांसों होते रहते हैं। चेहरे पर छोटा सा पिंपल हो या कोई दाग, न चाहते हुए भी नजरें वहीं जाती रहती हैं। अगर आपको भी इस मौसम में स्किन केयर एक टास्क लग रहा है, तो हम एक ऐसा आसान सा उपाय बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप सर्दियों में ही नहीं, बल्कि अन्य दूसरे मौसम में भी स्किन को रख सकते हैं हेल्दी और दाग-धब्बों से मुक्त।

सर्दियों में आंवले का सेवन है हर तरह से फायदेमंद। इसे आप अपनी डाइट और स्किन केयर में शामिल कर कर सारी परेशानियों से बचे रह सकते हैं। आइए जानते हैं आंवले का कैसे करना है इस्तेमाल।

आंवला का जूस पिएं

आंवला स्वाद में कसैला होता है जिस वजह से इसका सेवन थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन अगर आप स्किन को हेल्दी रखना चाहती हैं और उसकी चमक बढ़ाना चाहती हैं, तो आंवलेे का जूस पिएं। खाली पेट आंवले का जूस पीने से बॉडी के अंदर मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है। इससे ब्लड प्यूरीफाई होता है, जिससे स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। 

आंवला खाएं

आंवले का जूस पीने के अलावा आप इससे बनी तरह-तरह की डिशेज को भी खानपान में शामिल कर इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आंवले की चटनी, अचार, मुरब्बा, कैंडी जैसी और भी कई डिशेज हैं, जिन्हें खाना आसान होता है। 

आंवला पल्प से बना फेस मास्क 

हफ्ते में एक बार अपनी छुट्टी वाले दिन चेहरे की अच्छी तरह से सफाई करें और उसके बाद आंवले से बना फेस मास्क लगाएं। इस एक दिन की मेहनत से आपकी स्किन की चमक बरकरार रहेगी। आंवले का फेस पैक बनाने के लिए इसे टुकड़ों में काटकर पीस लें और इसमें शहद, चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करे और सूखने के बाद धो लें। 

ये भी पढ़ेंःइन स्टाइलिंग टिप्स की मदद से बढ़ती उम्र में भी नजर आएंगी जवां

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik