Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Benefits of Ghee: सर्दियों ने छीन ली है बालों की खूबसूरती, तो तेल नहीं घी से दूर करें एक साथ कई समस्याएं

Hair Benefits of Ghee अगर आप झड़ते डैंड्रफ वाले बालों से परेशान हैं जिनकी वजह से आपकी खूबसूरत हो रही है कम तो इसके लिए बार- बार तेल या शैंपू बदलने की जगह एक बार अपने हेयर- केयर रूटीन में घी को करें शामिल। यकीन मानिए इससे आप एक साथ कई सारी समस्याओं से पा सकते हैं राहत। यहां जानें इसके फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 19 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
Hair Benefits of Ghee: घी से बालों को होने वाले फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Benefits of Ghee: ब्यूटी रूटीन में बालों के लिए ऑयल लगाना जरूरी बताया गया है, लेकिन बालों को घना, मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए नारियल, बादाम, सरसों या ऑलिव ऑयल में से कौन सा बेहतर है, इसे लेकर अक्सर ही कनफ्यूज़ रहती है, तो इन सभी ऑयल्स को साइड कर आप सर्दियों के लिए घी को करें अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल, जो एक साथ दूर कर सकता है बालों से जुड़ी कई सारी समस्याएं। वैसे स्किन के लिए भी घी है बेहद फायदेमंद।

बालों के लिए घी के फायदे

घी बालों की कंडिशनिंग के साथ उसे हाइड्रेट रखता है साथ ही हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है। बालों में घी से मसाज करने से स्कैल्प की ड्राइनेस दूर होती है और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। आइए विस्तार से जानते हैं घी से बालों को होने वाले फायदों के बारे में।

बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए

बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए तेल की जगह घी से करें स्कैल्प की मसाज और रातभर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सोते वक्त तकिया गंदा न हो इसके लिए बालों में शॉवर कैप लगा लें। सुबह शैंपू कर लें। बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

हेयर ग्रोथ के लिए

घी को हल्का गरम कर लें और इससे फिर स्कैल्प की मसाज करें। इससे बाल सॉफ्ट तो होंगे ही साथ ही मसाज से सिर में ब्लड का सर्कुलेशन। बढ़ता है, जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं।

बालों में नमी बनाए रखने में

स्कैल्प ड्राई रहने से खुजली के साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में इस ड्राइनेस को कम करने के लिए घी का मसाज फायदेमंद रहेगी।

सिल्की और शाइनी बालों के लिए

अगर आप बालों की चमक ओर सॉफ्टनेस को बढ़ाना चाहती हैं, तो इसमें भी घी का इस्तेमाल तुरंत दिखाएगा असर। बस शैंपू से पहले बालो में घी से मसाज करें। 

ये भी पढ़ेंः- नेचुरल चीज़ों से बनने वाले इन फेस मास्क से बढ़ाएं कोलेजन प्रोडक्शन और बनी रहें जवां

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik