Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wedding Shopping Tips: शादी के सीजन हुआ शुरू, दिल्ली के इन मार्केट्स से करें अफोर्डेबल शॉपिंग

Wedding Shopping Tips आने वाले दिनों में बाजारों में शादी की शॉपिंग करने वालों की भीड़ देखने को मिलेगी। ऐसे में आप भी परेशान हैं कि कौन से मार्केट में जाएं जहां एक साथ सबकुछ मिल जाए वो बजट के अंदर तो यहां पढ़ें-

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 16 Jan 2023 04:51 PM (IST)
Hero Image
Wedding Shopping Tips: शादी के सीजन हुआ शुरू, दिल्ली के इन मार्केट्स से करें अफोर्डेबल शॉपिंग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wedding Shopping Tips: मकर संक्रांति के त्योहार के साथ ही खरमास खत्म हो गया है और लग्न मुहूर्त की शुरुआत हो चुकी है। आने वाले दिनों में बाजारों में शादी की शॉपिंग करने वालों की भीड़ देखने को मिलेगी। ऐसे में हर किसी के मन में सबसे पहला सवाल यही आता है कि ऐसे कौन से मार्केट में जाएं जहां एक साथ सबकुछ मिल जाए वो बजट के अंदर।

शादी में वैसे भी तमाम खर्चे होते हैं, वेन्यू की बुकिंग से लेकर, सजावट, खाना, कार्ड, तोहफे और साज सज्जा का सामान। ऐसे में ये सोचना की जहां भी फिजूल खर्ची ना कर के बजट में काम बन जाए बिल्कुल समझदारी भरा फैसला है। आपकी इसी चिंता को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली के सबसे अच्छे और किफायती वेडिंग शॉपिंग के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

1. चांदनी चौक

शादी की शॉपिंग का नाम लेते ही सबसे पहले याद आता है पुरानी दिल्ली का चांदनी चौक इलाका। यह यहां के सबसे पुराने बाजारों में से एक है, जहां बहुत सस्ती कीमतों पर दुल्हन के कपड़े और ज्वैलरी बेचने वाली दुकानें हैं। याद रहे रविवार को बाजार बंद रहता है।

2. चावड़ी बाजार

शादी के कार्ड के लिए आप पूरी तरह से पुरानी दिल्ली के चावड़ी बाजार पर निर्भर हो सकते हैं, यह भी चांदनी चौक के पास पड़ता है। यहां 500 से अधिक दुकानें हैं जो विशेष रूप से शादी के कार्डों से संबंधित हैं और कई दशकों से व्यवसाय में हैं। चाहे आप एक साधारण शादी का कार्ड चाहते हैं या एक रंगीन, आउट-ऑफ-द-बॉक्स, यहां की दुकानों में आपको सबकुछ आसानी से मिल जाएगा। रविवार को यह बाजार बंद रहता है।

3. किनारी बाजार

अगर आप भारी छूट वाले गहने और गोटा-पट्टी की तलाश में हैं तो किनारी बाजार निश्चित रूप से आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। इसमें कई पुरानी दुकानें हैं जो सुंदर लेसेस और बॉर्डर्स से भरी हुई हैं। इनका इस्तेमाल करके आप अपना खुद का ब्राइडल लहंगा डिजाइन करने का सपना पूरा कर सकती हैं। फैंसी लेस कलेक्शन।

4. रानी बाग

शकूरपुर के पास रानी बाग शादी की खरीदारी के लिए एक और लोकप्रिय केंद्र है जहां आप बहुत सस्ती कीमत पर भव्य लहंगे और शेरवानी खरीद सकते हैं। अगर आप यहां जाएं तो भव्य जूतों की खरीदारी जरूर कर लें, जिसकी आपको बड़ी रेंज मिल जाएगी।

5. करोल बाग

दिल्ली के सबसे पुराने लोकप्रिय बाजारों में से एक और यह है करोल बाग। अगर आप करोल बाग को अपनी शादी की खरीदारी की जगह के रूप में चुनते हैं, तो यहां आपको खूबसूरत साड़ियां, बेहतरीन लहंगे और हर बजट में फिट होने वाले शानदार आभूषण मिल सकते हैं। करोल बाग में कई डिजाइनर और हाई-एंड स्टोर भी हैं, जो आपकी शादी की खरीदारी को और भी शानदार बना सकते हैं। यहां हर बजट ग्रूप के लिए ऑप्शन्स मौजूद हैं।

6. लाजपत नगर

लाजपत नगर अपने भीतर खरीदारी की सभी चीजों का विशाल भंडार रखता है। यहां बड़ी, छोटी, डिजाइनर और लोकल हर तरह की दुकान उपलब्ध है, जहां आप शादी की खरीदारी कर सकते हैं। आप लहंगे, साड़ी, आभूषण, सामान, जूते और बहुत कुछ एक ही जगह से ले सकते हैं। इसके अलावा, अगर चूड़ा ढूंढ रहे हैं, तो इसकी खोज भी यहां पूरी हो सकती है।

7. ज्वाला हेरी मार्केट

ज्वाला हेरी मार्केट एक प्रसिद्ध मार्केट है जहां आप कम कीमतों पर आभूषण खरीद सकते हैं। यह बाजार अपनी किफायती ज्वैलरी और लटकन की रेंज के लिए काफी मशहूर है। यहां तक कि आपको शादी के दिन के लुक को पूरा करने के लिए सस्ते दामों पर भव्य जूतियों की रेंज भी मिल जाएगी।

8. राजौरी गार्डन

जब शादी की खरीदारी की बात आती है तो राजौरी गार्डन किसी खदान से कम नहीं है। इस जगह को दूसरों से अलग करने वाली बात यह है कि यहां लहंगे और साड़ियों को किराए पर देने के लिए फ्लाईरोब जैसी दुकानें हैं। इसके अलावा यहां सभी टॉप फैशन डिजाइनर्स के शोरूम भी मौजूद हैं।

9. लक्ष्मी नगर मार्केट

लक्ष्मी नगर मार्केट काफी मशहूर है और यहां लहंगे से लेकर एक्सेसरीज तक सब कुछ मिल जाता है। आपको रंग-बिरंगी पोटली और जूती जैसी कई तरह की एक्सेसरीज मिल जाएंगी, जो आपके वेडिंग आउटफिट को बेहद खूबसूरत बना देंगी। इसके अलावा, यहां कुछ आभूषण की दुकानें भी हैं जहां से आप ट्रेंडी डिज़ाइन खरीद सकते हैं और अपने शादी के दिन के लुक को पूरा कर सकते हैं। इस हलचल भरे बाजार में आपकी विशलिस्ट से लगभग सभी सामान मिल सकते हैं।

10. सरोजिनी नगर मार्केट

सरोजिनी नगर मार्केट आपकी सहायता के लिए तब आएगा जब आपको एक्सेसरीज से लेकर सबसे फैशनेबल साड़ियों तक किसी भी चीज की आवश्यकता होगी। इस बाजार में मालाओं से लेकर पगड़ियों से लेकर उत्तम साड़ियों और कपड़ों तक सब कुछ मिल जाएगा। इसलिए अगर आप सभी शगुन के उपहारों के बारे में परेशान हो रहे हैं, जिन्हें आपको खरीदने की आवश्यकता है, तो यह बाजार एक शानदार ऑप्शन है। इनके अलावा लहंगे, साड़ी और चूड़ियों की रेंज आपको यहां भी मिल जाएगी।

11. कमला नगर मार्केट

यदि आप एक किफायती मूल्य पर दुल्हन या दूल्हे के कपड़े तलाश हैं, तो कमला नगर मार्केट आपके लिए वो जगह है। यहां उनकी कई दुकानें हैं जहां शानदार लहंगे और स्मार्ट शेरवानी मिलती हैं। साथ ही आपको चमकीले रंग की पगड़ी बेचने वाली दुकानें भी मिल जाएँगी जिन्हें आप स्टाइल के साथ पहन सकते हैं।

12. लाल क्वार्टर मार्केट

पूर्वी दिल्ली में सबसे व्यस्त खरीदारी केंद्रों में से एक है लाल क्वार्टर मार्केट। इस बाजार में एक्सेसरीज से लेकर ट्रेंडीएस्ट लहंगे तक हर चीज की कतार आपको देखने को मिलेगी।

इनके अलावा भी आप तमाम बाजारों का राउंड ले सकते हैं, जैसे दिल्ली का सीलमपुर बाजार, जनपथ आदि। यहां आपको अलग अलग छोटी मोटी चीजें अलग वैराइटी की मि जाएंगी।