Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Gummies Benefits: क्या सच में झड़ते और डैमेज बालों की समस्या दूर करने में असरदार हैं हेयर गमीज़?

Hair Gummies Benefits सोशल मीडिया पर आजकल हेयर गमीज के इतने विज्ञापन आते रहते हैं कि इसे लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं कि ये हैं क्या कैसे काम करते हैं और बालों को किस तरह से फायदा पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं इन सारे सवालों के जवाब यहां इस लेख में विस्तार से जो कर सकते हैं आपकी काफी मदद।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 20 Sep 2023 04:22 PM (IST)
Hero Image
Hair Gummies Benefits: बालों के लिए कितनी फायदेमंद है हेयर गमीज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Gummies Benefits: बाल हमारी खूबसूरती का एक ऐसा हिस्सा हैं, जिनके बगैर शायद सुंदरता की कल्पना ही पूरी नहीं होती फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष। बालों की खूबसूरती बढ़ाने और उसे सेहतमंद बनाए रखने के लिए आज मार्केट में तमाम तरह के प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं, लेकिन क्या चीज़ बालों के लिए जरूरी है और किन चीज़ों से उनकी क्वॉलिटी और क्वॉटिटी पर पड़ सकता है फर्क, इसे लेकर मन में कई तरह की दुविधाएं रहती हैं। ऐसा ही कुछ हेयर गमीज़ के साथ भी है। आजकल हेयर गमीज को लेकर कई सारे विज्ञापन चल रहे हैं कि दो-तीन महीने तक इनके लगातार सेवन से बालों को बनाया जा सकता है सेहतमंद। टूटने-झड़ने से लेकर उनकी चमक तक में देखने को मिलता है हेयर गमीज खाने का असर। इस बात में कितनी सच्चाई है. इसे लेकर हमने एक्सपर्ट से बात की। आइए जानते हैं इस बारे में...      

शिखा द्विवेदी, एमएससी क्लीनिकल न्यूट्रिशन एंड डाइटेटिक्स, न्यूट्रिशनिस्ट ओज़िवा ने कहा कि, 'इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि हाल के दिनों में हेयर गमीज़ ने बालों की सेहत और उनके विकास के प्रभावी तरीकों में अपनी एक विशेष जगह बनाई है। ये गमीज़ प्लांट बेस्ड बायोटीन, हेयर विटामिन्स, मिनरल्स और केराटिन का निर्माण करने वाले हर्ब्स जैसे गुड़हल, ग्रेपसीड और एलोवेरा से बने होते हैं। ऐसी गमीज़ बालों की अलग-अलग समस्याओं को दूर करने के लिए बनाए जाते हैं और बालों की क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं। बालों का गिरना कम करते हैं, उन्हें मजबूती देते हैं। इसके साथ ही डैमेज बालों को रिपेयर कर उनके बढ़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये गमीज़ टेस्टी और अट्रैक्टिव शेप में आते हैं, जिसकी वजह से इन्हें खाने में भी किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होती।' 

हेयर गमीज़ Vs ट्रेड्रिशनल सप्लीमेंट

हेयर गमीज़ में कई सारे फ्लेवर्स अवेलेबल हैं, जिसकी वजह से यह बच्चे और बड़े दोनों को ही लुभाते हैं। गमीज़ का ये फॉर्म इसे पॉपुलर करने में तेजी से काम कर रहा है। वहीं, पारंपरिक रूप से विटामिन और मिनरल्स, ज्यादातर 1 या 2 रूपों में ही मिलते हैं- कैप्सूल और टैबलेट के रूप में। यह बहुत ही दिलचस्प बात है कि बड़ों को भी अपने सप्लीमेंट के रूप में टैबलेट से ज्यादा गमीज़ अच्छे लगते हैं। इसके अलावा, गमीज़ चबाकर खाए जाते हैं, जिससे ये उन लोगों के लिए और भी ज्यादा सुविधाजनक हो जाते हैं, जिन्हें टैबलेट्स निगलने में परेशानी महसूस होती है। ऐसा पाया गया है कि टैबलेट्स की तुलना में गमीज़ शरीर में ज्यादा जल्दी एब्जॉर्ब हो जाते हैं। गमीज़ के मुलायम चिपचिपे होने की वजह से यह पचने में भी आसान होता है।

हेयर गमीज़ के फायदे

1. बेहतर होती है बालों की क्वालिटी

मल्टीविटामिन गमीज़ में पौधों से प्राप्त बायोटीन, हेयर विटामिन्स और आयुर्वेदिक हर्ब्स का काफी अच्छा मिश्रण होता है। यह बालों को टूटने से बचाता है, बालों को बढ़ने में मदद करता है और डैमेज बालों की समस्या को दूर कर उनकी क्वालिटी को बेहतर बनाता है।

2. बालों को ग्रोथ में फायदेमंद

खासतौर से बालों को बढ़ाने के लिए बनाई गई इन गमीज़ में विटामिन बी6 शामिल होता है। यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। विटामिन बी6 की कमी होने पर बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है, लेकिन गमीज में इनकी मात्रा मौजूद होने से बालों की ग्रोथ तेजी से देखने को मिलती है। 

3. नेचुरल केराटिन का निर्माण

आयुर्वेदिक हर्ब्स जैसे गुड़हल, ग्रेपसीड और एलोवेरा का मिश्रण प्राकृतिक केराटिन की तरह काम करता है। इन हेयर ग्रोथ गमीज़ में मौजूद केराटिन बालों को पोषण देता है और कोशिकाओं को मुलायम बनाता है, जोकि आपस में मिलकर बालों का निर्माण करते हैं, बालों का उलझना कम होता है और उनमें चमक आती है। इसके साथ ही, एलोवेरा में कॉपर, अमीनो एसिड और जिंक होता है जोकि बालों को कमजोर और टूटने से बचाता है। साथ ही इसमें प्रोटियोलिटिक एंजाइम्स होते हैं, जोकि बालों के फिर से बढ़ने के दौरान स्कैल्प की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का काम करते हैं।

Pic credit- freepik